5 Dariya News

राजकीय महिला बहुतकनीकी रैहन में प्रतिनिधि मंडलों से की भेंट

5 Dariya News

धर्मशाला 23-May-2023

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने इससे पूर्व राजकीय महिला बहुतकनीकी रैहन में विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भेंट की। इस दौरान राजकीय महिला बहुतकनीकी रैहन, वजीर रामसिंह पठानिया कॉलेज देहरी, पीटीए सहित विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों ने उनके समक्ष अपनी मांगे रखी। शिक्षा मंत्री ने सभी प्रतिनिधि मंडलों की समस्याओं को सहानुभूति पूर्वक सुनते हुए, उनके समाधान का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में बनी सरकार प्रदेश में शिक्षा इंफ्रास्ट्रक्चर को उच्च स्तरीय बनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों से लेकर शिक्षक और गैर-शिक्षक सहित शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक वर्ग की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार संकल्पबद्ध है।

सिलसिलेवार ढंग से किया जाएगा संस्थानों का स्तरोन्नयन

उन्होंने कहा कि प्रदेश में केवल दो ही राजकीय महिला बहुतकनीकी संस्थान हैं। जिनमें एक राजकीय महिला बहुतकनीकी रैहन और दूसरा कंडाघाट में स्थित है। उन्होंने कहा कि लगभग 42 करोड़ की लागत से बना यह संस्थान प्रदेश के महत्वपूर्ण शिक्षण संस्थानों में से एक है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में न केवल हिमाचल बल्कि पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और उत्तराखंड जैसे पड़ोसी राज्यों के बच्चे भी शिक्षा ग्रहण करते हैं। 

उन्होंने कहा हिमाचल सहित पड़ोसी राज्यों की बेटियों की शिक्षा के लिए एक अच्छा संस्थान विकसित हो इसके लिए हर संभव प्रयास सरकार द्वारा किए जाएंगे।उन्होंने संस्थान में बी. फार्मेसी शुरु करने, छात्राओं के लिए होस्टल सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ इसके स्तरौन्नयन की मांग पर गंभीरता पूर्वक कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार सिलसिलेवार ढंग से इन सभी कार्यों को करेगी तथा छात्राओं को सुविधा देने के लिए हर व्यवस्था को यहा सुदृढ़ किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कॉलेज कैडर में शिक्षकों के पदों को भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वजीर रामसिंह पठानिया महाविद्यालय देहरी में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को भरने के साथ इतिहास और कामर्स विषय में पीजी कक्षाओं को शुरु करने के लिए भी सरकार प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कॉलेज में प्रशासनिक ब्लॉक और सभागार जैसे भवनों के निर्माण कार्यों को भी क्रमवार किया जाएगा।