5 Dariya News

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और जी. किशन रेड्डी ने श्रीनगर में पर्यटन कार्य समूह की तीसरी बैठक को संबोधित किया

भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और उद्यमी, के. राम चरण ने फिल्म समीक्षक और पत्रकार मयंक शर्मा के साथ बातचीत में भाग लिया

5 Dariya News

श्रीनगर 22-May-2023

केंद्रीय राज्य मंत्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी डॉ. जितेंद्र सिंह और केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने एसकेआईसीसी, श्रीनगर में तीसरे पर्यटन कार्य समूह की बैठक के दौरान ‘आर्थिक विकास और सांस्कृतिक संरक्षण हेतु फिल्म पर्यटन‘ पर कार्यक्रम को संबोधित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, कश्मीर के युवा अत्यधिक महत्वाकांक्षी, संवेदनशील और दूरदर्शी हैं, जो इस देश के लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदान किए गए विशाल अवसरों को देख सकते हैं। श्रीनगर में होने वाली यह तीसरी टूरिज्म वर्किंग ग्रुप मीटिंग और इसके साइड इवेंट जम्मू और कश्मीर के युवाओं के लिए नौकरी के अवसर पैदा करेंगे क्योंकि नया और शांतिपूर्ण जम्मू और कश्मीर न केवल भारत से बल्कि दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं को अपनी प्राचीन सुंदरता के कारण आकर्षित कर रहा है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में यह सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस तरह के आयोजनों से जम्मू-कश्मीर को समृद्धि मिलेगी। पीएम नरेंद्र मोदी के तहत, कश्मीर सबसे अधिक लाभदायक, लागत प्रभावी और आर्थिक रूप से व्यवहार्य फिल्म गंतव्य बनने जा रहा है। इस संबोधन में, जी. किशन रेड्डी ने कहा, भारत सुंदर स्थानों, प्रतिभाशाली तकनीशियनों, कला पोस्ट प्रोडक्शन सुविधाओं की शुरुआत के साथ फिल्म निर्माण के लिए एक पड़ाव होगा जो विश्व स्तरीय ध्वनि प्रभावों के साथ अद्भुत दृश्य बना सकता है।

कल्हाण की राजतरंगिणी का हवाला देते हुए, किशन रेड्डी ने कहा, भगवान अक्सर श्रीनगर की झीलों के किनारे बैठने के लिए उतरते हैं क्योंकि इस जगह ने कलाकारों, प्रकृति प्रेमियों और अब फिल्म निर्माताओं की कल्पना पर कब्जा कर लिया है जो जम्मू और कश्मीर में फिल्म निर्माण को पुनर्जीवित करेंगे। कई प्रसिद्ध राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों की शूटिंग जम्मू-कश्मीर में की गई है और सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य अब न केवल कश्मीर बल्कि पूरे देश में फिल्म पर्यटन को पुनर्जीवित करना है। 

यह आयोजन अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह फिल्म पर्यटन की अपार संभावनाओं और हमारे जीवंत पर्यटन उद्योग में इसके योगदान का पता लगाएगा।भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और उद्यमी, के. राम चरण, जो इस अवसर पर उपस्थित थे, ने फिल्म समीक्षक और पत्रकार मयंक शर्मा के साथ बातचीत की जिसके दौरान श्री चरण ने कहा, कश्मीर की सुंदरता जादुई है क्योंकि यह लोगों को अपनी प्राचीन सुंदरता से आकर्षित करती है।

जी20 शेरपा, अमिताभ कांत ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी का मानना है कि पर्यटन का सबसे बड़ा गुणक प्रभाव सबसे बड़ा रोजगार निर्माता है और इस जी20 बैठक से जम्मू-कश्मीर में अधिक रोजगार सृजन होगा।अपनी प्राचीन सुंदरता के लिए कश्मीर की प्रशंसा करते हुए, कांत ने कहा, कश्मीर से बेहतर कोई फिल्म गंतव्य नहीं है।

कष्मीर में फिल्म उद्योग को देने के लिए सब कुछ है।इस अवसर पर, डॉ. जितेंद्र सिंह ने जी. किशन रेड्डी, के. राम चरण, अमिताभ कांत, सचिव एमआईबी, अपूर्वा चंद्रा और जी20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला की उपस्थिति में फिल्म पर्यटन के लिए मसौदा राष्ट्रीय रणनीति का अनावरण किया गया।