5 Dariya News

स्वच्छ भारत मिशन : मास्टर ट्रेनरों ने सांबा जिले में दूसरे चरण के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु अग्रिम प्रशिक्षण दिया

डीसी ने नवीन अपशिष्ट प्रबंधन तकनीकों को बढ़ावा देने पर जोर दिया

5 Dariya News

सांबा 22-May-2023

स्वच्छ भारत मिशन चरण-II के प्रभावी कार्यान्वयन की सुविधा हेतु, उपायुक्त सांबा अभिषेक शर्मा ने डीसी कार्यालय में मास्टर प्रशिक्षकों के लिए एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।प्रशिक्षण का उद्देश्य जिले में एसबीएम कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए प्रशिक्षकों के कौशल और ज्ञान को बढ़ाना है।

आयोजन के दौरान, उपायुक्त अभिषेक शर्मा ने प्रमुख स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने योजना प्रक्रिया में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए क्षेत्र उन्मुख तकनीकों को शामिल करने पर बल दिया। तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए DEWATS, WSP और डकवीड जैसे नवीन विचारों के उपयोग पर विस्तार से चर्चा की गई।

उपायुक्त ने लंबे समय तक स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखने के लिए व्यवहार परिवर्तन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम एसबीएम चरण-2 के उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह मास्टर प्रशिक्षकों को कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने और जिले में व्यवहार परिवर्तन लाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करता है।

प्रतिभागियों से प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने का आग्रह करते हुए, डीसी श्री शर्मा ने स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सामूहिक प्रयासों का आह्वान किया। उन्होंने एनएच कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली के रिसोर्स पर्सन का उनके बहुमूल्य योगदान हेतु आभार व्यक्त किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंचायत सांबा के सहायक आयुक्त, जिला पंचायत अधिकारी, बीडीओ, नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी और एसबीएम के तहत मास्टर प्रशिक्षकों सहित विभिन्न अधिकारियों ने भाग लिया।

स्वच्छ वातावरण बनाने की दिशा में स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा में जिला-स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण कदम है। मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित और सुसज्जित करने के प्रयासों से मिशन के उद्देश्यों के प्रभावी कार्यान्वयन और दीर्घकालिक स्थिरता का मार्ग प्रशस्त होगा।