5 Dariya News

सबके लिए शाश्वत प्रेरणा है महाराणा प्रताप का जीवन : कुलदीप सिंह पठानिया

5 Dariya News

धर्मशाला 22-May-2023

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने महाराणा प्रताप जी की 484वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके जीवन को सभी के लिए शाश्वत प्रेरणा बताया। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप का पराक्रम, साहस और स्वाभिमान हर भारतवासी की पूंजी है। उनके संघर्ष में उन्हें विविध वर्गों का साथ मिला, जो उनमें लोगों के अगाध विश्वास का प्रकटीकरण है।

विधानसभा अध्यक्ष ने यह विचार सोमवार को कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के पठियार में राजपूत कल्याण सभा तथा राजपूत कल्याण ट्रस्ट द्वारा संयुक्त तौर पर आयोजित महाराणा प्रताप जयंती समारोह के अवसर पर व्यक्त किए।उन्होंने पठियार में महाराणा प्रताप इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित इस समारोह में सभी को महाराणा प्रताप जयंती की बधाई देते हुए देश के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाली हर महान विभूति को नमन किया। 

उन्होंने कहा कि देश को जब भी जरूरत पड़ी यहां शूरवीरों ने हंसते हुए स्वयं को बलिदान किया है। उन्होंने वजीर राम सिंह पठानिया के महान बलिदान को भी स्मरण किया और कहा कि 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से भी 10 साल पहले नूरपुर के वजीर राम सिंह पठानिया ने अंग्रेजों से लोहा लिया था। ऐसे तमाम महान बलिदानियों के त्याग के बूते ही आज हमारा देश एक है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने राजपूत कल्याण सभा की विविध विकास एवं कल्याण कार्य के लिए एक करोड़ रुपये उपलब्ध कराने की मांग पर सरकार की ओर से समुचित धनराशि मुहैया कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कांगड़ा हवाई अड्डे का नामकरण महाराजा संसार चंद कटोच के नाम पर करने की राजपूत सभा की मांग का भी समर्थन दिया। उन्होंने सभा के जनकल्याण कार्यों की सराहना करते हुए  आगे भी हर संभव सहयोग का भरोसा दिया।

महाराणा प्रताप  के  सिद्धातों को रोजमर्रा के जीवन में अपनाएं - विक्रमादित्य सिंह

इस अवसर पर लोक निर्माण एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने महाराणा प्रताप के विराट व्यक्तित्व को सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत बताते हुए उनके आदर्शों व सिद्धांतों को रोजमर्रा के जीवन में अपनाने व अमल में लाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हमारे सिद्धांत ही हमारी ताकत होते हैं, जिनपर मुश्किल समय में अडिग रहना जरूरी है।

इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है कि आज के समय में महाराणा प्रताप के आदर्शों को जीवन में किस तरह अमल में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारा क्षेत्रवाद व जातिवाद में विश्वास नहीं है, सबका विकास सर्वत्र विकास ही हमारा ध्येय है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में प्रदेश के लिए 2800 करोड़ की स्वीकृति

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि सरकार सड़क नेटवर्क को मजबूत करने पर जोर दे रही है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में प्रदेश को केंद्र से 2800 करोड़ की स्वीकृति मिली है। यह धनराशि प्रदेश के दुर्गम व दूरदराज क्षेत्रों में 2400 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत तथा रखरखाव पर खर्ची जाएगी। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के माध्यम से प्रदेश के भौगोलिक रूप से कठिन तथा दूरदराज इलाकों में ढांचागत विकास को बल दिया जाएगा। वहां की जरूरत के हिसाब से सड़क नेटवर्क के सुदृढ़ीकरण तथा भवनों के निर्माण पर जोर दिया जाएगा।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश का एक समान नजर से काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिले को आईटी हब, और पर्यटन राजधानी के विकसित करने का संकल्प लिया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए निर्णायक कार्य किया जा रहा है। उन्होंने इसमें सभी से सहयोग का आह्वान किया।विक्रमादित्य सिंह ने महाराणा प्रताप इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में खेल अधोसंरचना विकास तथा अन्य कार्यों के लिए 21 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इस मौके शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया ने राजपूत कल्याण ट्रस्ट व सभा के कार्यों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की ओर से हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। उन्होंने अपनी विधायक निधि से महाराणा प्रताप इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के मैदान के सुधार कार्य के लिए 5 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सीएम प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन के दृष्टिकोण से काम कर रहे हैं, इसमें सभी का साथ व सहयोग अपेक्षित है।

इस अवसर पर राजपूत कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ठाकुर और राजपूत कल्याण सभा के अध्यक्ष के.एस. चम्बियाल ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट तथा विशेष अतिथि का स्वागत करते हुए  राजपूत कल्याण ट्रस्ट व सभा की अब तक की यात्रा तथा गतिविधियों पर प्रकाश डाला तथा सभा की विभिन्न मांगें रखीं।समारोह में महाराणा प्रताप इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

समारोह में मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार आईटी एवं नवाचार गोकुल बुटेल, युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष यदुपति ठाकुर, राजपूत कल्याण सभा के चीफ पैटर्न टेक चंद राणा, सलाहकार एस.सी परमार, नवनीत ठाकुर सहित के अन्य पदाधिकारी व सदस्य, पाठशाला के प्रधानाचार्य व स्टाफ सदस्य सहित जिलेभर के लोग उपस्थित रहे।