5 Dariya News

ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. द्वारा बर्मी में 66केवी सब स्टेशन और 10.6 किलोमीटर लाईन लोगों को समर्पित

गिद्दड़विंडी में 66 केवी सब स्टेशन का रखा नींव पत्थर, धान की बिजाई के सीजन के दौरान किसानों को आठ घंटे निर्विघ्न बिजली आपूर्ति मिलेगी: ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ.

5 Dariya News

लुधियाना 22-May-2023

धान की बिजाई के सीजन के दौरान किसानों को बिजली की उचित आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए पंजाब के ऊर्जा मंत्री स. हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने आज गाँव बर्मी में 66 केवी बिजली सब स्टेशन का उद्घाटन करने के अलावा गिद्दड़विंडी में नए 66 केवी सब स्टेशन का नींव पत्थर रखा और 10.6 किलोमीटर लाईन लोगों को समर्पित की।  

इस दौरान स. हरभजन सिंह ई.टी.ओ. के साथ जगराओं से विधायक सरवजीत कौर माणूके, रायकोट से विधायक हाकम सिंह ठेकेदार, डायरैक्टर डिस्ट्रीब्यूशन पी.एस.पी.सी.एल. इंजीनियर डीपीएस गरेवाल, चीफ़ इंजीनियर डिस्ट्रीब्यूशन सैंट्रल ज़ोन (पीएसपीसीएल), इंजीनियर एस.आर. वशिष्ट, चीफ़ इंजीनियर ट्रांसमिशन लाईन इंजीनियर इन्दरजीत सिंह और एस ई सब-अर्बन लुधियाना इंजीनियर जगदेव हंस भी मौजूद रहे।  

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन पंजाब के हर वर्ग के उपभोक्ताओं को मानक, भरोसेमन्द और निर्विघ्न बिजली आपूर्ति देने के लिए प्रतिबद्ध है। स. हरभजन सिंह ने खुलासा किया कि इस नए 66 केवी सब स्टेशन गिद्दड़विंडी के लिए एक नया 12.5 एमवीए पावर ट्रांसफॉर्मर स्थापित किया गया है और इस सब स्टेशन के लिए एक नई 6.5 किलोमीटर 66 केवी ट्रांसमिशन लाईन बिछाई गई है। इस प्रोजैक्ट की कुल लागत 409.47 लाख रुपए रही।  

ऊर्जा मंत्री ने आगे कहा कि यह सब स्टेशन 66 केवी सब स्टेशन सिद्धवां बेट और 66 केवी सब स्टेशन किशनपुरा का लोड घटाने में सहायक होगा। जिससे गिद्दड़विंडी, लोधीवाल, तिहाड़ा, मलसियाँ बाजन, सोढीवाल, जनेतपुरा, शेरेवाल, कन्नियां हुसैनी, परजीयां, बहादरके और सफीपुरा समेत कई अन्य गाँवों को बिजली आपूर्ति में वृद्धि होगी।  

इसके अलावा, 66 केवी सब स्टेशन सिद्धवां बेट को सिंगल सोर्स-220 केवी सब स्टेशन जगराओं द्वारा बिजली सप्लाई किए जाने को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा 244.5 लाख रुपए की लागत के साथ एक नई 10.6 किलोमीटर लम्बी 66 केवी सिद्धवां बेट-भून्दड़ी ट्रांसमिशन लाईन बिछाई गई है। अब, यह नया 66 केवी लिंक सब स्टेशन सिद्धवां बेट के लिए बैकअप सप्लाई के तौर पर काम करेगा। जिससे सब स्टेशन सिद्धवां बेट की बिजली सप्लाई 220 केवी सब स्टेशन जगराओं से बिजली सप्लाई काटने के बाद भी प्रभावित नहीं होगी। 

इस तरह सभी गाँवों को 24 घंटे बिजली की सप्लाई दी जाएगी।बिजली मंत्री ने रायकोट के गाँव बर्मी का भी दौरा किया और लोगों को नया 66 केवी सब स्टेशन समर्पित किया। स. हरभजन सिंह ने बताया कि इस सब स्टेशन पर नया 8.0/10.0 एमवीए पावर ट्रांसफॉर्मर स्थापित किया गया है और 11 केवी ट्रांसमिशन लाईन बिछाई गई है। इस प्रोजैक्ट की कुल लागत 3.86 करोड़ रुपए है।  

उन्होंने बताया कि यह सब स्टेशन 66 केवी सब स्टेशन रायकोट और 66 केवी सब स्टेशन पक्खोवाल का लोड घटाने में मदद करेगा, जिससे 15 गाँवों के 20,000 उपभोक्ताओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि इस 66 केवी सब स्टेशन बर्मी का सीधा लाभ नूरपुरा, ताजपुर, कैले, बुर्ज लिट्टाँ, गोंदवाल, हलवारा और अन्य पास के गाँवों को मिलेगा।  

स. हरभजन सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा सेवाओं में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और इस धान की बिजाई के सीजन में सरकार किसानों को 8 घंटे निर्विघ्न बिजली की आपूर्ति सुनिश्श्चित बनाएगी। उन्होंने इस सम्बन्धी तैयारियों का जायज़ा लिया और सम्बन्धित अधिकारियों को सभी ट्रांसफ़ॉर्मरों और ट्रांसमिशन लाईनों की जाँच करने और यदि कोई दिक्कत है, तो उसको तुरंत दूर करने के निर्देश दिए।  

ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ने 20 मई से 31 मई तक धान की सीधी बिजाई के लिए बिजली सप्लाई के समय के विवरण को साझे करते हुए बताया कि हरेक कृषि फीडर को वैकल्पिक दिन आठ घंटे बिजली आपूर्ति दी जाएगी।उन्होंने कहा कि डीएसआर क्षेत्रों को ग्रुपों में बाँटा गया है। उन्होंने कहा कि खन्ना, श्री फतेहगढ़ साहिब और तरन तारन ग्रुप ए1 (ए) के अधीन क्षेत्रों और फिऱोज़पुर, बरनाला और मलेरकोटला ग्रुप ए1 (बी) के अधीन आने वाले क्षेत्रों को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक 8 घंटे निर्विघ्न आपूर्ति दी जाएगी।  

उन्होंने बताया कि इसी तरह ग्रुप ए 2 (ए) में जालंधर, होशियारपुर, लुधियाना (सिटी और सब-अर्बन) और ग्रुप ए2 (बी) में संगरूर, एसबीएस नगर (नवांशहर) को सुबह 7.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक बिजली आपूर्ति मिलेगी।जबकि ग्रुप बी 1 (ए) जिसमें फरीदकोट, मोगा, अमृतसर (सिटी और सब-अर्बन) हैं और ग्रुप बी1 (बी) समेत श्री मुक्तसर साहिब, फाजि़ल्का, एस.ए.एस. नगर (मोहाली), गुरदासपुर, पठानकोट और रोपड़ को सुबह 8.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक बिजली आपूर्ति मिलेगी।  

इस दौरान इंटरनेशनल बॉर्डर एरिया ग्रुप (काँटेदार तार से पार फीडर) और क्षेत्रों-पटियाला, कपूरथला, बठिंडा और मानसा को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक निर्विघ्न आपूर्ति दी जाएगी।