5 Dariya News

प्रदेश में ग्रामीण सड़कों के सुधार पर खर्च होगा 2800 करोड़ : विक्रमादित्य सिंह

5 Dariya News

धर्मशाला 22-May-2023

लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रदेश भर में 2800 करोड़ रुपये की लागत से कुल 2400 किमी  ग्रामीण सड़कों का सुधार किया जाएगा। उन्होंने बताया इसके अन्तर्गत ज़िला काँगड़ा के दो मंडलों में 647 करोड़ की लागत से 500 किमी ग्रामीण सड़कों का सुधारीकरण किया जाएगा।लोक निर्माण मंत्री ने यह जानकारी आज धर्मशाला के होटल धौलाधार में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दी।अपने विभागों से संबंधित योजनाओं को सबके समक्ष रखा।

उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग के काँगड़ा जोन के अंतर्गत इस साल कुल 315 करोड़ के कार्य किए जाएँगे, जिसमें से 178 करोड़ के कार्य शुरू कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि काँगड़ा मंडल में 120 किमी वाहन योग्य सड़क, 173 किमी नालियाँ और पुल्लियाँ, 166 किमी टारिंग और 6 ब्रिज इसके तहत बनाये जाएँगे।उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की स्थिति सुधारने पर फोकस कर रही है।  वे जल्द ही ज़िला काँगड़ा में ग्रामीण क्षेत्रों का व्यापक दौरा करेंगे ।

इस दौरान वे गाँव-गाँव जाकर लोक निर्माण विभाग संबंधित कार्यों का निरीक्षण करेंगे और जनसमस्याओं का निराकरण करेंगे। उन्होंने कहा इस दौरान पूरा प्रशासनिक अमला और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उनके साथ रहेंगे।उन्होंने बताया कि आने वाले समय में ज़िला काँगड़ा में उनके विभागों से संबंधित विकास कार्यों को गति दी जायेगी। इसके लिए विभाग के साथ बैठकर पूर्ण योजना बनायी जा रही है।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए केंद्र सरकार का पूरा सहयोग लेगी,ताकि विकास योजनाएं समय पर पूरी की जा सकें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एनएचएआई के पठानकोट-मंडी, शिमला-मटौर, कीरतपुर-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग निर्माण के तीन बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवेज़ के निर्माण में प्रदेश सरकार कि ओर से पूरा सहयोग किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि ज़िला काँगड़ा में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने की दिशा में भी सरकार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि ज़िले में रैत, पालमपुर और जयसिंहपुर में खेल स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। वहीं नूरपुर में एथलेटिक ट्रैक और प्री-फैब्रिकेटेड स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि टांडा खोली में इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। 

विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा और खिलाड़ियों को अच्छी सुविधा देने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल मैदान तैयार लिए जाएँगे। इसके अतिरिक्त खिलाड़ियों को सहायता उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से स्पोर्ट्स मिनिस्टर रिलीफ फण्ड नाम से कॉर्पस फण्ड बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका उपयोग खिलाड़ियों को बड़े इवेंट्स खेलने के लिये सहायता उपलब्ध करवाने के लिये किया जायेगा।