5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झेलम राजबाग रिवरफ्रंट का उद्घाटन किया

श्रीनगर स्मार्ट सिटी ने राजबाग रिवरफ्रंट खंड को एक विश्व स्तरीय सार्वजनिक स्थान में बदल दिया है-एलजी

5 Dariya News

श्रीनगर 20-May-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झेलम राजबाग रिवरफ्रंट का उद्घाटन किया और परियोजना को जनता को समर्पित किया।उपराज्यपाल ने कहा “श्रीनगर स्मार्ट सिटी ने राजबाग रिवरफ्रंट खंड को एक विश्व स्तरीय सार्वजनिक स्थान में बदल दिया है और नदी-लोगों के जुड़ाव को मजबूत किया है। यह जम्मू-कश्मीर के तेजी से विकास का भी एक मजबूत संकेतक है।‘‘ 

उद्घाटन समारोह में, उपराज्यपाल ने राजसी तट के लिए लोगों को बधाई दी। उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘झेलम राजबाग रिवरफ्रंट शहरी उत्कृष्टता का एक मॉडल है और यह नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएगा, सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देगा और सांस्कृतिक और व्यावसायिक बुनियादी ढांचे के विकास में आवश्यक सहायता प्रदान करेगा।‘‘उन्होंने कहा कि हम स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहे हैं जो सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करेगा और नदी की विशाल अप्रयुक्त क्षमता को भी अनलॉक करेगा।

मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए, उपराज्यपाल ने श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के राजबाग रिवरफ्रंट के 6 किमी लंबे खंड को वॉकवे, साइकलिंग, ग्रीन स्पेस, फ्री वाईफाई, यूनिवर्सल एक्सेस और रास्ते में कई गतिविधियों जैसी सुविधाओं के साथ विश्व स्तरीय सार्वजनिक स्थान के रूप में विकसित करने के प्रयासों की सराहना की।

 निकट भविष्य में एक पुस्तकालय और कैफे भी विकसित किया जाएगा। नदी के दूसरी तरफ का काम जल्द ही शुरू होगा। जी20 व्यवस्था पर एक सवाल का जवाब देते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि लोगों के सक्रिय समर्थन और भागीदारी के साथ जम्मू-कश्मीर सरकार जी20 बैठक के लिए पूरी तरह तैयार है।जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश को यह महान अवसर प्रदान करने के लिए हम माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के आभारी हैं। 

जी20 बैठक के सफल आयोजन से केंद्रशासित प्रदेश में पर्यटन और निवेश प्रवाह को बढ़ावा मिलेगा। दुनिया जम्मू कश्मीर की संस्कृति और आतिथ्य का भी गवाह बनेगी।आयुक्त एसएमसी और सीईओ श्रीनगर स्मार्ट सिटी श्री अतहर अमीर खान ने परियोजना की प्रमुख विशेषताओं के बारे में उपराज्यपाल को जानकारी दी।

इस अवसर पर, मेयर एसएमसी जुनैद अजीम मट्टू, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, एसीएस गृह विभाग आर.के. गोयल, वित्तीय आयुक्त राजस्व शालीन काबरा, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख नागरिक उपस्थित थे।