5 Dariya News

उपायुक्त राजौरी ने स्व-रोजगार सृजन योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

5 Dariya News

राजौरी 20-May-2023

उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्वरोजगार सृजन योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक के दौरान, उपायुक्त ने मुमकिन, तेजस्विनी, प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, डीआईसी, केवीआईबी और अन्य स्वरोजगार उन्मुख योजनाओं सहित विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत मामलों की व्यापक विभागवार समीक्षा की।

संबंधित विभागों के अधिकारियों ने जिले में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत लाभार्थियों के कवरेज की स्थिति पर अद्यतन जानकारी प्रदान की।बैठक को संबोधित करते हुए, उपायुक्त ने विभिन्न स्वरोजगार सृजन योजनाओं के तहत जिले में बेरोजगार युवाओं के अधिकतम कवरेज को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया और अधिकारियों को इन योजनाओं के तहत युवाओं को नामांकित करने में मदद करने के लिए निकट समन्वय में काम करने का निर्देश दिया।

उन्होंने अधिकारियों से रोजगार सृजन के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने और युवाओं में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए रणनीति तैयार करने को भी कहा। उन्होंने जिले में उद्यमिता और रोजगार सृजन के लिए एक सहायक और सक्षम वातावरण बनाने के महत्व पर भी बल दिया।

उपायुक्त ने अधिकारियों को जिले में लागू की जा रही विभिन्न स्वरोजगार सृजन योजनाओं के बारे में जिले के बेरोजगार और शिक्षित युवाओं को शिक्षित करने और इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि उद्यमशीलता और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देकर हम अपने युवाओं के लिए एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं और जिले के समग्र आर्थिक विकास में योगदान दे सकते हैं।