5 Dariya News

पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार विजेता जापानी प्रोफेसर तोमियो मिजोकामी से की मुलाकात

5 Dariya News

नई दिल्ली 20-May-2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हिरोशिमा में पद्म पुरस्कार से सम्मानित और जापानियों के बीच भारतीय संस्कृति और साहित्य को बढ़ावा देने वाले प्रतिष्ठित हिंदी और पंजाबी भाषाविद् प्रोफेसर तोमियो मिजोकामी से मुलाकात की। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, हिरोशिमा में, मुझे प्रोफेसर तोमियो मिजोकामी के साथ बातचीत करके खुशी हुई। पद्म पुरस्कार से सम्मानित, वह एक प्रतिष्ठित हिंदी और पंजाबी भाषाविद् हैं। उन्होंने भारतीय संस्कृति और साहित्य को जापान के लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं।

इससे पहले दिन में, मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण किया और कहा कि शांति के गांधीवादी आदर्श विश्व स्तर पर प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं।उन्होंने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से भी मुलाकात की।उन्होंने ट्वीट किया, आज सुबह पीएम किशिदा के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई। हमने भारत-जापान संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की और दुनिया को बेहतर बनाने की दिशा में चर्चा की।

प्रधान मंत्री मोदी वर्तमान में जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर हैं, जहां उनका कई कार्यक्रमों में भाग लेने का कार्यक्रम है।