5 Dariya News

अटल डुल्लू ने किसानों के लिए आलाव जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की

आलाव कार्यक्रम से क्षेत्र में किसानों की प्रगति और स्थायी समृद्धि सुनिश्चित होगी

5 Dariya News

श्रीनगर 19-May-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने लाल चैक से आलाव जागरूकता कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।कार्यक्रम का उद्देश्य समग्र कृषि विकास नीति के बारे में जागरूकता बढ़ाना और क्षेत्र में किसानों को समृद्ध बनाना है।आयोजन के मुख्य अतिथि के रूप में, अटल डुल्लू, जो किसानों के विकास के लिए जम्मू-कश्मीर सलाहकार बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं, ने आलाव कार्यक्रम की शुरुआत को चिह्नित करते हुए जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाई।

फ्लैग-ऑफ समारोह के दौरान कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के विभागों के प्रमुखों के साथ-साथ बोर्ड के अन्य सदस्य उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में घाटी के कई प्रगतिशील किसानों ने भी भाग लिया।डुल्लू ने अपने संबोधन में समग्र कृषि विकास नीति के तीन आवश्यक आयामों आर्थिक विकास, सामाजिक समावेश और पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया।

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि क्षेत्र में किसानों की प्रगति और स्थायी समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए आलाव कार्यक्रम इन आयामों को प्राथमिकता देगा।उन्होंने कहा कि आलाव कार्यक्रम क्षेत्र में कृषि के समग्र विकास, टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने और किसानों को उनके प्रयासों में फलने-फूलने के लिए आवश्यक ज्ञान और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि यह किसानों के कल्याण और प्रगति के लिए सरकार के समर्पण का प्रमाण है, क्योंकि वे कृषि क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।आलव कार्यक्रम, एचएडीपी का एक प्रमुख घटक है, जिसका उद्देश्य किसानों के लिए एक व्यापक समर्थन प्रणाली तैयार करना है। यह बताया गया कि यह उन्हें टिकाऊ और लाभदायक कृषि के लिए आवश्यक प्रशिक्षण, संसाधनों और जानकारी तक पहुंच प्रदान करने पर केंद्रित है। 

इस पहल के माध्यम से, कृषि उत्पादन विभाग और किसानों के विकास के लिए जम्मू-कश्मीर सलाहकार बोर्ड का उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना और उन्हें नई चुनौतियों के अनुकूल बनाने और कृषि में नई संभावनाओं का पता लगाने में सक्षम बनाना है।आलाव कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह अधिकारियों के लिए यूटी-स्तरीय प्रशिक्षण और उन्मुखीकरण कार्यक्रम के सफल समापन के बाद हुआ, जो एचएडीपी के तहत 29 परियोजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन पर केंद्रित था। 

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम अधिकारियों को किसानों को समर्थन देने और एचएडीपी के तहत नीतियों और योजनाओं के लाभों को अधिकतम करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करता है। इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करने के लिए सभी जिलों में 400 संसाधन व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया गया है। ये प्रशिक्षित व्यक्ति विभिन्न योजनाओं को लागू करने और उपलब्ध संसाधनों तक पहुँचने में किसानों को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करते हुए सरकार और कृषक समुदाय के बीच एक सेतु का काम करेंगे। 

इसके अतिरिक्त, कई भाषाओं में 45 शैक्षिक वीडियो विकसित किए गए हैं और समग्र कृषि विकास नीति के तहत किसानों को योजनाओं के बारे में शिक्षित करने के लिए पंचायतों में प्रदर्शित किए जा रहे हैं।किसानों के विकास के लिए जम्मू-कश्मीर सलाहकार बोर्ड के सचिव अब्दुल हामिद वानी ने भी सरकार की सावधानीपूर्वक योजना के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।बोर्ड का उद्देश्य नई चुनौतियों का सामना करने, नई संभावनाओं की खोज करने और कृषि को सुलभ और लाभदायक बनाने में किसानों का समर्थन करना है।