5 Dariya News

अटल डुल्लू ने एचएडीपी की परियोजना निगरानी इकाई को मजबूत करने का आह्वान किया

जम्मू-कश्मीर में कृषि को पुनर्जीवित करने हेतु नवीन दृष्टिकोणों की समीक्षा

5 Dariya News

श्रीनगर 19-May-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने नागरिक सचिवालय में समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत परियोजना निगरानी इकाई और अन्य विकास को मजबूत करने के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में महानिदेशक योजना कृषि उत्पादन विभाग, विशेष सचिव कृषि उत्पादन विभाग, मिशन निदेशक एचएडीपी, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से निधि श्रीनिवास, अंकुर बंसल, सीईओ-संस्थापक जीडीआई, सदस्य पीएमयू, तकनीकी अधिकारी उपस्थित थे।

प्रारंभ में एचएडीपी के विभिन्न पहलुओं पर एक विस्तृत पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी गई जिसमें मेगा परियोजना के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया और समाधान तलाशे गए। इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में कई अनुकूल विकास हुए हैं।बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को प्रभावित किया कि एचएडीपी को इसके लक्ष्यों और उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह से लागू करने की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि हमें अपने उद्देश्यों में स्पष्ट होना होगा और एक अभिसरण मोड में समयसीमा पर ध्यान केंद्रित करना होगा। उन्होंने कहा कि एचएडीपी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए खरीद, आईटी, मूल्य श्रृंखला विकास और विपणन जैसे विभिन्न पहलुओं में अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है।डुल्लू ने कहा कि महत्वाकांक्षी योजना जम्मू और कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार लाएगी, जिससे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और किसानों और उपभोक्ताओं को समान रूप से लाभ होगा। 

उन्होंने कहा कि योजना के तहत हस्तक्षेप से क्षेत्र में उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि लाभ उठाने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास से लेकर विशिष्ट तकनीकी हस्तक्षेपों तक बहु-आयामी रणनीति की आवश्यकता है।बैठक में बताया गया कि देश के अन्य हिस्सों से विशेषज्ञ दल अपने मॉडल साझा करने के लिए यूटी का दौरा करेंगे और यहां सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि एचएडीपी के कार्यान्वयन के साथ, जेके में 2,62,006 सीमांत परिवारों पर जोर के साथ 13 लाख किसान परिवारों के लिए आजीविका सुरक्षित होगी, 18,861 अतिरिक्त उद्यमों का निर्माण और अतिरिक्त 2,87,910 नौकरियां और कौशल विकास से अधिक 2.5 लाख लोगों को कृषि-कौशल में प्रशिक्षित किया गया। एक अन्य अलग बैठक में अटल डुल्लू ने जम्मू-कश्मीर में एचएडीपी परियोजना के कार्यान्वयन के माध्यम से कृषि को पुनर्जीवित करने के लिए अभिनव दृष्टिकोणों के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता की। 

यह बताया गया कि पंचायत स्तर के सामान्य सेवा केंद्र (किसान खिदमत घर) समग्र क्षेत्र विशिष्ट कृषि योजना और मॉडल के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे। ब्लॉक स्तरीय कृषि-विस्तार सलाहकार समिति मूल्य श्रृंखला के साथ किसानों के दरवाजे पर सेवाएं उपलब्ध कराएगी। किसान खिदमत घर एंड-टू-एंड समाधान और कृषि-पर्यटन मॉडल के लिए जिला स्तर पर अभिसरण केंद्र के रूप में काम करेगा।बैठक में यह बताया गया कि एचएडीपी के कार्यान्वयन के साथ, वास्तविक समय की कृषि सलाह और सहज ज्ञानध्प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और गहन आउटरीच उपलब्ध होगी जिससे किसानों की आय कई गुना बढ़ जाएगी।