5 Dariya News

संघ सरकार का सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम

स्मृति ईरानी ने केवी चनैनी में जनसभा, शिकायत निवारण शिविर आयोजित किया

5 Dariya News

उधमपुर 19-May-2023

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए जनपहंच कार्यक्रम के तहत केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री, स्मृति जुबिन ईरानी ने आज जिला उधमपुर के केंद्रीय विद्यालय संगठन, चनैनी में जनपहंच कार्यक्रम का आयोजन किया। डीडीसी अध्यक्ष उधमपुर लाल चंद, उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य, एसएसपी डॉ. विनोद कुमार, एडीडीसी घन शाम सिंह, सीईओ पीडीए शेर सिंह, एडीसी जोगिंदर सिंह जसरोटिया, एसीआर रफीक अहमद जराल के अलावा डीडीसी, बीडीसी और अन्य जिला प्रमुख जनसंपर्क कार्यक्रम में शामिल हुए।

षिविर के दौरान बीडीसी चेयरमैन प्रकाश चंद, अध्यक्ष एमसी चेनानी माणिक गुप्ता के अलावा सरपंचों, पंचों ने चेनानी में आईटीआई कॉलेज की स्वीकृति, इंडोर स्टेडियम की स्थापना, क्षेत्र को पर्यटन मानचित्र पर लाने, नर्सिंग कॉलेज को मंजूरी देने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक मानदेय बढ़ाना, हर वार्ड में आंगनबाडी केन्द्रों की स्थापना, पटनीटॉप से मानतलाई तक सड़क का निर्माण, भूमि मुआवजा, स्थानीय उत्पादों का विपणन, शिक्षण संस्थानों में कर्मचारियों की कमी, ब्लॉक चेनानी के लिए विशेष पैकेज जैसी कई मांगों और मुद्दों को सामने रखा, जिन्हें केंद्रीय मंत्री ने ध्यान से सुना और मुद्दों को हल करने हेतु संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए।

सभा को संबोधित करते हुए, स्मृति ईरानी ने जिले में कई सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने जिले में सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ विभिन्न विभागों के प्रयासों की सराहना की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार अंतिम पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु प्रतिबद्ध है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री के सक्षम नेतृत्व में विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं/फ्लैगशिप कार्यक्रमों की शुरुआत की। उन्होंने अधिकारियों से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के लक्षित वर्गों तक पहुंचाने के लिए समर्पित प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने जनता से आगे आने और विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया।

स्मृति ईरानी ने बताया कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘‘सेहत‘‘ शुरू की है, जो सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसका उद्देश्य भारत में सार्वजनिक और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रु. का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है। 

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार के तहत एक केंद्रीय प्रायोजित योजना है जो किसानों और उनके परिवारों को आय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि वाले भूमिधारी किसान परिवारों को 6,000 प्रति वर्ष रुपये की दर से प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह आय सहायता 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। 

उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि वे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के लक्षित वर्गों तक पहुंचाने के लिए ईमानदार और समर्पित प्रयास करें। केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाया है, जो सरकार और जनता के बीच सेतु का काम कर रही हैं और इसके परिणामस्वरूप सभी क्षेत्रों में विकास की गति बढ़ी है और आम लोगों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

इस अवसर पर विभिन्न सरकारी विभागों जैसे कृषि, बागवानी, खेल, स्वास्थ्य, पशुपालन, भेड़पालन, समाज कल्याण, हस्तशिल्प, हथकरघा आदि ने अपने विभागीय जागरूकता स्टाल लगाए थे। केंद्रीय मंत्री ने डीडीसी अध्यक्ष के साथ भारत सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी और अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी के प्रसार हेतु विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से बातचीत की और जमीनी स्तर पर इन योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की। 

इससे पहले, स्मृति ईरानी ने पीआरआई के साथ भी बातचीत की और केवी के परिसर में पेड़ लगाया। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण पर्यावरण संरक्षण का एक अभिन्न अंग है और सभी को प्रकृति की रक्षा हेंतु कम से कम एक पेड़ लगाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने लाभार्थियों के बीच खेलो इंडिया के तहत खेल किट, आयुष्मान भारत योजना के तहत सेहत कार्ड, व्हील चेयर, ममता किट आदि का वितरण भी किया।