5 Dariya News

केंद्रीय मंत्री ने उधमपुर में विकास परिदृश्य की समीक्षा की, सीएसएस पर जनता की प्रतिक्रिया मांगी

5 Dariya News

उधमपुर 19-May-2023

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री, स्मृति जुबिन ईरानी ने जिला उधमपुर का व्यापक दौरा कर जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों और अन्य प्रमुख योजनाओं का जायजा लिया और सम्मेलन हॉल डीसी कार्यालय परिसर उधमपुर में सीएसएस और अन्य विकासात्मक कार्यक्रमों के तहत चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की।

डीडीसी अध्यक्ष उधमपुर लाल चंद, आयुक्त सचिव समाज कल्याण विभाग शीतल नंदा, उपाध्यक्ष डीडीसी जूही मन्हास पठानिया, उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य, एसएसपी डॉ. विनोद कुमार के अलावा डीडीसी, बीडीसी और विभिन्न विभागों के अन्य जिला प्रमुखों ने बैठक में भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री ने जिला कैपेक्स बजट 2021-22 और 2022-23, सीएसएस और ऋण सहित जिला कैपेक्स बजट के तहत वित्तीय/भौतिक प्रगति, जिला कैपेक्स बजट 2022-23 के तहत भौतिक प्रगति की व्यापक समीक्षा की।

स्मृति ईरानी ने संबंधित विभागों को सभी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन और सभी योजनाओं के तहत 100 प्रतिषत पात्र लाभार्थियों के कवरेज के लिए अपने लोगों और मशीनरी को जुटाने का निर्देश दिया। आरडीडी और पीडब्ल्यूडी क्षेत्र की सड़क वार प्रगति की समीक्षा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को कार्य की प्रगति में तेजी लाने और सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समय-सीमा के अनुसार प्राप्त करने का निर्देश दिया।

विभिन्न विभागों के जिलाध्यक्षों ने केंद्रीय मंत्री को उनके संबंधित विभागों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की स्थिति और उनकी स्थिति के बारे में अवगत कराया। केंद्रीय मंत्री ने सभी अधिकारियों को जमीनी स्तर पर बेहतर परिणाम के लिए समन्वय से काम करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त को सभी चल रहे विकास कार्यों की नियमित निगरानी करने और जिला अधिकारियों से दैनिक आधार पर फीडबैक लेने को कहा गया।

इसके अतिरिक्त स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं/फ्लैगशिप कार्यक्रमों की शुरुआत की। उन्होंने अधिकारियों से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के लक्षित वर्गों तक पहुंचाने के लिए समर्पित प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने जनता से आगे आने और विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया।

केंद्रीय मंत्री ने सभी अधिकारियों को जमीनी स्तर पर बेहतर परिणाम के लिए समन्वय से काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों के संपर्क में रहें, नियमित रूप से सभी दूरस्थ और दूर-दराज क्षेत्रों का दौरा कर वहां जागरूकता शिविर आयोजित करें ताकि लोगों को इन योजनाओं के लाभों के बारे में जागरूक किया जा सके। संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं को अक्षरशः लागू किया जाए। सीईओ को शिक्षा पहंुच और सीखने के परिणामों का संचालन करने का निर्देश दिया गया। डीसी को शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने और जिले में मनरेगा के तहत अधूरे कार्यों के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता करने के लिए कहा गया।

इससे पूर्व उपायुक्त उधमपुर सचिन कुमार वैश्य ने केंद्रीय मंत्री का उधमपुर जिले के दौरे पर स्वागत किया। उपायुक्त ने जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों, विभिन्न विभागों द्वारा क्रियान्वित की जा रही फ्लैगशिप योजनाओं का सेक्टरवार विस्तृत पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया।

उन्होंने स्मृति ईरानी को योगा इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर मानतलाई, चनैनी सुद्धमहादेव रोड (एनएच-244), एनएच-44, उधमपुर से चनैनी, मानतलाई में पर्यटक सुविधा केंद्र के एकीकृत विकास और पीएचई, पीडब्ल्यूडी, पीडीडी, स्वास्थ्य, पीएमजीएसवाई, समाज कल्याण, शिक्षा, कृषि, बागवानी, ग्रामीण विकास विभाग, आईसीडीएस, पीएचई, पीडीडी, पशु और भेड़पालन, जल जीवन मिशन, मनरेगा जैसी बड़ी परियोजनाओं की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी।

बाद में, पीआरआई सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया और सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कई मुद्दों और मांगों को सामने रखा जिसमें मनरेगा कार्यों के तहत लंबित देनदारियां, जेजेएम का कार्यान्वयन, मोंगरी में डिग्री कॉलेज की स्थापना, शिक्षण संस्थानों में कर्मचारियों की कमी, ट्रांसफॉर्मर की स्थापना, उधमपुर शहर में पेयजल आपूर्ति की भारी कमी, पीएमजीएसवाई सड़कों की जर्जर स्थिति, कटिंग और सिलाई केंद्र की स्थापना, एसआरटीसी बस सेवा प्रदान करना आदि शामिल हैं, जिन्हें केंद्रीय मंत्री ने ध्यान से सुना और संबंधित अधिकारियों को मुद्दों के समाधान हेतु मौके पर ही निर्देश दिए।