5 Dariya News

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कोविड-19 के साथ लडऩे के लिए यू. एस. ए. आई. डी. हिमायत प्राप्त ग़ैर-सरकारी संगठनों के यत्नों की सराहना की

पंजाब में 98 फीसद लोगों को लगाया जा चुका है कोविड-19 वैकसीनेशन का पहला टीका : डाक्टर बलबीर सिंह

5 Dariya News

चंडीगढ़ 19-May-2023

यूनाइटिड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डिवैल्पमैंट (यू. एस. ए. आई. डी.) द्वारा कोविड-19 महामारी के साथ लडऩे में अहम भूमिका निभाने के लिए सहयोगी सभी ग़ैर-सरकारी संस्थाओं (एन. जी. ओज़) के यत्नों की सराहना करते हुये पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब राज्य की 18 साल से अधिक उम्र वर्ग की 98 फीसद आबादी ने कोविड टीकाकरण की पहली डोज़ लगवाने में सफलता हासिल की है, जबकि इसी आयु वर्ग के 86 फीसद लोगों ने दूसरी ख़ुराक प्राप्त कर ली है। 

यह आंकड़े 12 मई, 2023 तक पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी अनुसार हैं।स्वास्थ्य मंत्री कोविड महामारी के दौरान विशेष तौर पर कोविड-19 टीकाकरण के क्षेत्र में तजुर्बों और शिक्षाओं को सांझा करने के लिए यू. एस. ए. आई. डी और पंजाब के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सांझे तौर पर आयोजित मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे। वह इस मीटिंग के मुख्य मेहमान थे, जिसका आयोजन उन सभी भाईवालों के यत्नों को मान्यता देने के लिए किया गया था, जिनके योगदान से पंजाब सफल तरीके से कोविड के विरुद्ध जंग जीती।

कोविड-19 वैक्सीन कवरेज़ को बढ़ाने के पीछे मल्टी-स्टेकहोलडर हिस्सेदारी और मज़बूत भाईचारक जुड़ाव की अहम भूमिका थी। मोमैंटम रुटीन इम्यूनाइजेशन ट्रांसफारमेशन एंड इक्विटी प्रोजैक्ट, यूएसएआईडी द्वारा फंड किये गए, राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ सांझेदारी में चलाया प्रोजैक्ट था। इस प्रोजैक्ट ने प्रवासी आबादी और ट्रांसजैंडर भाईचारे समेत राज्य की कमज़ोर और हाशिए वाली आबादी के लिए कोविड-19 टीकों की माँग और वितरण को बढ़ाने के क्षेत्र में काम किया।

डॉ. बलबीर सिंह ने कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को उचित ढंग से प्राप्त करने में इस बेशकीमती प्रोजैक्ट और इसके स्थानीय भाईवालों जैसे-सोसायटी फॉर आल राउंड डिवैल्पमैंट-सारड इंडिया, ममता हैल्थ इंस्टीट्यूट फार मदर एंड चाइल्ड, ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन आफ इंडिया-टीसीआइ और हैलपएज इंडिया के अमूल्य योगदान की सराहना की। 

उन्होंने पंजाब की धार्मिक संस्थाओं ख़ास कर ‘श्री अकाल तख़्त साहिब’ और ‘डेरों’ की तरफ से जन अपील के द्वारा किये जा रहे कीमती सहयोग की भी सराहना की जिस कारण टीके लगवाने वालों की संख्या में अच्छा विस्तार हुआ है।उन्होंने बीमारियों से बचने के लिए सभी को स्वास्थ्यमंद जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया। 

उन्होंने पुरानी बीमारियों के इलाज में आयुर्वेद और होम्योपैथी की भूमिका को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा, "जल्द ही मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार सभी स्वास्थ्य तंदुरुस्ती केन्द्रों में नियमित योग और जीवन शैली में संशोधन सैशन शुरू करेगी।"स्वास्थ्य मंत्री ने ऐसएआरडी और नेशनल बुक ट्रस्ट (ऐनबीटी) द्वारा सांझे तौर पर तैयार की बच्चों के लिए किताबों के साथ-साथ पंजाब में प्रोजैक्ट के सफऱ को दर्शाती एक कोफी टेबल बुक भी जारी की।

समागम के दौरान ग़ैर-सरकारी संगठनों ने ज़रुरी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वैक्सीन की सप्लाई को यकीनी बनाने के लिए पंजाब के स्वास्थ्य विभाग से उनके सक्रिय सहयोग के लिए प्राप्त किये समर्थन को भी स्वीकार किया। एनजीओज़ ने इस मौके पर प्रोजैक्ट को लागू करने के दौरान सफलता की कहानियों और नवीन पहुँचों के बारे भी जानकारी सांझा की।

डॉ. गोपाल के. सोनी, प्रोजैक्ट डायरैक्टर, मोमैंटम रुटीन इमयूनाईजेशन ट्रांसफॉर्मेशन एंड इक्विटी प्रोजैक्ट ने बताया कि पंजाब के ग़ैर सरकारी भाईवालों ने धार्मिक संस्थाओं को शामिल करके और अनाज मंडियों, डेरों सहित ग़ैर-रिवायती भीड़ों के स्थानों का दौरा करके प्रोजैक्ट लागू करने की विलक्षण रणनीतियों का प्रयोग किया जिससे टीकाकरण में तेज़ी लाकर समाज के सबसे कमज़ोर और हाशिए पर रह रहे वर्ग को कोविड जैसी न मुराद बीमारी से निजात दिलाई जा सके।

टीकों में विश्वास पैदा करने और यह यकीनी बनाने के लिए कि कोविड-19 टीकाकरण सभी के लिए पहुंच योग्य है, टीमों ने दिव्यांग व्यक्तियों, बच्चों, बुज़ुर्गों की आबादी, ट्रांसजैंडर भाईचारे आदि के लिए विशेष टीकाकरण कैंप लगाए, जिनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है और यह देश के अन्य टीकाकरण प्रोग्रामों को मज़बूत करने के लिए लाभदायक हो सकते हैं। उन्होंने कहा, "इस प्रयास के लिये हम राज्य सरकार, स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के धन्यवादी है।’’

डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पंजाब डॉ. आदर्शपाल कौर ने ग़ैर सरकारी संगठनों के द्वारा कमज़ोर वर्गों के साथ जुडऩे के लिए प्रदान की सहायता को स्वीकार किया और रुटीन टीकाकरण मुहिमों की पहुँच को बढ़ाने के लिए सरकार के यत्नों का समर्थन किया।इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के सीनियर प्रतिनिधि, डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं (परिवार कल्याण) डॉ. रविन्दरपाल कौर, डायरैक्टर एन. एच. एम डा. एस. पी. सिंह, स्टेट इम्यूनाइजेशन अफ़सर डॉ. बलविन्दर कौर, स्टेट नोडल अफ़सर (कोविड) डॉ. राजेश भास्कर, जोह स्नो इंडिया पंजाब राज्य टीम, जि़ला स्वास्थ्य अधिकारी और कम्युनिटी स्टेकहोल्डर भी इस उपस्थित थे।