5 Dariya News

उपराज्यपाल ने नागरिक समाज समूहों के सदस्यों के साथ बातचीत की

श्रीनगर में आगामी जी20 बैठक पर चर्चा की

5 Dariya News

श्रीनगर 18-May-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज नागरिक समाज समूहों, पीआरआई के सदस्यों, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और श्रीनगर में आगामी जी20 बैठक पर चर्चा की।इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने कहा “जी20 बैठक जेएंडके यूटी के लिए अपनी जीवंत संस्कृति, परंपराओं और पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने का एक ऐतिहासिक अवसर है। यह सभी नागरिकों का है और उन्हें आगे आकर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहिए।”

उपराज्यपाल ने नागरिक समाज के सदस्यों से इस अवसर का लाभ उठाने और नागरिकों, पर्यटन और उद्योग के हितधारकों को इसकी भव्य सफलता में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करने का भी आग्रह किया।उपराज्यपाल ने स्थानीय और वैश्विक आकांक्षाओं को जोड़ने के लिए जी20 बैठक का एक शक्तिशाली मंच प्रदान करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा “जी20 बैठक जम्मू-कश्मीर के विकास को एक नई ऊंचाई देगी, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र की असीम क्षमता को बढ़ावा देगी और समाज के सभी वर्गों के लिए आर्थिक समृद्धि को बढ़ाएगी। यह हस्तशिल्प क्षेत्र के लिए एक उज्ज्वल भविष्य की पटकथा लिखने का एक अवसर भी है।”

नागरिक समाज समूहों के सदस्यों को संबोधित करते हुए, उपराज्यपाल ने त्वरित विकास के पथ पर जम्मू-कश्मीर की यात्रा और 2019 के बाद से विभिन्न क्षेत्रों में दर्ज उल्लेखनीय प्रगति के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा “पिछले 4 वर्षों में जिस तरह की गति देखी गई है, उससे पहले कभी भी बुनियादी ढांचे का विकास नहीं हुआ था। हम शांति, प्रगति और समृद्धि के साझा विजन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। 

आइए हम सब वसुधैव कुटुम्बकम की भावना के साथ इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए खुद को फिर से समर्पित करें।”पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार पर बोलते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि कोविड महामारी के कारण इस क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा था, लेकिन अब यह तेजी से ठीक हो रहा है। हम पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को नई गति देने के लिए कई हस्तक्षेप कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी न केवल पर्यटन के लिए बल्कि समग्र विकास के लिए भी सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। 1.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के राजमार्ग और सुरंग परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है और बेहतर सड़क और रेल कनेक्टिविटी ने जम्मू-कश्मीर को दुनिया के करीब ला दिया है।

उपराज्यपाल ने श्रीनगर में 22 मई से शुरू होने वाले आगामी जी20 कार्यक्रम की तैयारियों में सभी हितधारकों, नागरिक समाज समूहों, प्रतिष्ठित नागरिकों के योगदान और सहयोग की भी सराहना की।इस अवसर पर जुनैद अजीम मट्टू मेयर एसएमसी, डॉ. द्रक्षां अंद्राबी अध्यक्ष, जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड, सुश्री सफीना बेग डीडीसी अध्यक्ष बारामूला और अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर हज समिति, डीडीसी के अध्यक्षों, नागरिक समाज के सदस्यों, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों और धार्मिक प्रमुखों ने श्रीनगर में जी20 कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव साझा किए। 

उन्होंने आगामी मेला खीर भवानी, हज यात्रा और श्री अमरनाथजी यात्रा के सुचारू संचालन में अपना सहयोग देने का भी आश्वासन दिया।इस अवसर पर, उपाध्यक्ष, केवीआईबी डॉ. हिना शफी भट्ट, एसीएस गृह विभाग आर.के. गोयल, डीजीपी दिलबाग सिंह, नागरिक प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।