5 Dariya News

ईमानदारी और पारदर्शिता के द्वारा एक साल में 29237 नौजवानों को सरकारी नौकरियां दीं- मुख्यमंत्री भगवंत मान

भगवंत मान ने पंजाब पुलिस के ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन में भर्ती हुए 144 नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपे

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-May-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि राज्य सरकार ने ईमानदारी और पारदर्शिता के मापदंड के द्वारा केवल मेरिट के आधार पर एक साल में 29237 नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ दीं हैं। आज यहाँ सैक्टर-35 में म्यूंसिपल भवन में पंजाब पुलिस में ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के विभिन्न काडरों में भर्ती हुए 144 नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद अपने विचार सांझा करते हुये मुख्यमंत्री ने पंजाब सरकार के परिवार का हिस्सा बनने के लिए नौजवानों को बधाई दी। 

उन्होंने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि पंजाब पुलिस में सिवलियनज़ को शामिल किया गया है जो समय की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि समाज को पेश बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए पुलिस फोर्स को जांच, विज्ञान और प्रौद्यौगिकी के क्षेत्र में ज़रूरत के मुताबिक अपडेट करना बहुत ज़रूरी है।

 भगवंत मान ने कहा कि यह बहुत संतोष और गौरव की बात है कि पंजाब पुलिस देश भर में बेहतरीन फोर्स है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नये भर्ती हुए 144 नौजवान आधुनिक प्रौद्यौगिकी की गहरी समझ रखते हैं और इस काबिलीयत स्वरूप वह पर्दे के पीछे रह कर जुर्म करने वालों को काबू करने में सहयोग किया करेंगे। 

उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि इससे पंजाब पुलिस के आधुनिकीकरण के साथ-साथ इसकी क्षमता और बढ़ेगी। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब पुलिस ने पिछले एक साल में बहुत बड़े ऑपरेशनों को अंजाम दिया है जिसकी देश भर में सराहना हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब जल्दी ही राज्य की पुलिस को वैज्ञानिक राह पर अपडेट करने के लिए बहु-राष्ट्रीय कंपनी गुग्गल के साथ मिलकर काम करेगा। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी एक व्यापक मसौदा तैयार कर लिया गया है और औपचारिक समझौते पर जल्दी ही हस्ताक्षर किये जाएंगे। 

भगवंत मान ने कहा कि यह राज्य में किसी भी तरह की असुखद चुनौती से निपटने के लिए पंजाब पुलिस का सामर्थ्य बढ़ाने में मदद करेगा। इसी तरह मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पुलिस थानों की कायाकल्प करने के लिए बहुत से साधन मुहैया करवा के बड़े स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि विभाग में वाहनों, हथियारों और अन्य के मामलों में बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। भगवंत मान ने कहा, “मैं एक सांझे परिवार से हैं और ज़मीनी स्तर पर अच्छी तरह जुड़ा हुआ हैं, इसलिए मैं समाज के अलग-अलग वर्गों को पेश समस्याओं से अच्छी तरह अवगत हूं। “

मुख्यमंत्री ने कहा कि नव- नियुक्त हुए नौजवानों को पुलिस फोर्स में शामिल करना सराहनीय कदम है जो फोर्स की शानदार विरासत को बरकरार रखने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने राज्य में अमन- कानून की व्यवस्था कायम रखने के लिए टीम के तौर पर काम करने के लिए पंजाब पुलिस की भी सराहना की। 

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि पंजाब सरकार किसी को भी राज्य की पुलिस का मनोबल गिराने की इजाज़त नहीं देगी। भगवंत मान ने कहा कि सरहदी राज्य होने के नाते पंजाब को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनसे पंजाब पुलिस पूरी क्षमता से निपटती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को अस्थिर करने की कई कोशिशें की जा रही हैं परन्तु पंजाब पुलिस ने यह नापाक इरादे सफल नहीं होने दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंजाब पुलिस के जवानों की भलाई के लिए ठोस प्रयास कर रही है जो अपनी ड्यूटी तनदेही के साथ निभा रहे हैं। 

भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार पुलिस मुलाजिमों को बोझ मुक्त करने के लिए छुट्टियाँ की व्यवस्था समेत अन्य ढंग तलाश रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में 29000 से अधिक नौजवानों को नौकरियाँ दीं हैं और कहा कि राज्य सरकार नौजवानों को क्रमवार नौकरियाँ देने के व्यापक कार्य को पूरा कर रही है। 

उन्होंने कहा कि पारदर्शिता और योग्यता इस पूरी भर्ती मुहिम के दो मुख्य पहलू हैं। भगवंत मान ने कहा कि समूची भर्ती प्रक्रिया के लिए ठोस विधि अपनाई गई जिस कारण इन 29000 से अधिक में से एक भी नियुक्ति को अब तक अदालत में चुनौती नहीं दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों ने समूची भर्ती प्रक्रिया को सकारात्मक समर्थन दिया क्योंकि उनको बढ़ने-फुलने के मौके मिले हैं। 

उन्होंने मिसाल देते हुये कहा कि एक नौजवान को शुरू में क्लर्क के तौर पर भर्ती किया गया था, जिसके बाद वह सहायक लाईनमैन नियुक्त हो गया और उसके बाद उप मंडल अफ़सर (एस. डी. ओ.) के तौर पर नियुक्त हो गया। भगवंत मान ने आशा अभिव्यक्त की कि नौजवानों की भलाई और राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए यह गति आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पुलिस की कमी को दूर करने के लिए आने वाले चार सालों के लिए पंजाब पुलिस में हर साल 1800 कांस्टेबल और 300 सब-इंस्पेक्टर भर्ती करने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस साल कांस्टेबलों के 1750 पदों और सब-इंस्पेक्टरों के 300 पदों के लिए 3 लाख के करीब उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है। 

इन परीक्षाओं के लिए सभी इच्छुक परीक्षार्थी परीक्षाएं पास करने के लिए अकादमिक के साथ-साथ अपने शरीर की तंदुरुस्ती को यकीनी बनाऐंगे। भगवंत मान ने कहा कि इससे उनकी असंख्य ऊर्जा को सकारात्मक दिशा की तरफ ले जाने और नशों की बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिल रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के अथक यत्नों से पंजाब छोड़ कर विदेश जाने के रुझान का उल्टा दौर शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि अब राज्य के नौजवान विदेशों से लौट कर राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास के सक्रिय हिस्सेदार बन रहे हैं। 

भगवंत मान ने कहा कि यह नवीन पहलकदमी राज्य की काया-कल्प करने के लिए मील पत्थर साबित होगी। अपने संबोधन में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अनुराग वर्मा ने पंजाब पुलिस में नये भर्ती हुए नौजवानों का स्वागत किया।

इससे पहले अपने संबोधन में डी. जी. पी. गौरव यादव ने कहा कि इन नौजवानों की भर्ती पंजाब पुलिस में वैज्ञानिक जांच को मज़बूत करने के उद्देश्य से निवेकली और अलग पहलकदमी है।