5 Dariya News

एलपीयू द्वारा 'स्वास्थ्य विज्ञान में वर्तमान प्रगति' पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस' आयोजित

कांफ्रेंस के दौरान हुए गहन विचार-विमर्श ने शोधकर्ताओं के लिए कई नए अवसर खोले

5 Dariya News

जालंधर 17-May-2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज ने दो दिवसीय 'इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन रीसेंट एडवांसेज इन हेल्थ साइंसेज (आईसीआरएएचएस)-2023' का आयोजन किया। इराक के कोमार विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (KUST) के सहयोग से आयोजित; इस सम्मेलन का उद्देश्य आपसी हित के क्षेत्रों में अनुसंधान कार्य करना है।

कांफ्रेंस  के दौरान आयोजित विचार-विमर्श ने उन शोधकर्ताओं के लिए कई नए अवसर खोले जो निकट भविष्य में संयुक्त परियोजनाओं, प्रकाशनों और पेटेंट के लिए सहयोग करने के लिए इससे प्रेरित हुए। कांफ्रेंस के सभी वैज्ञानिक व्याख्यानों और पैनल चर्चा की लाइव यू ट्युब स्ट्रीमिंग के साथ हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया था। इसके लिए लगभग 400 प्रतिनिधियों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से अधिकतम ने पोस्टर या मौखिक प्रस्तुतियों के रूप में अपने कार्यों को प्रस्तुत किया। 

यहां, प्रसिद्ध वैज्ञानिकों ने भाग लेने वाले कई हजारों विद्यार्थियों और फैकल्टी  सदस्यों के साथ अपने ज्ञान, विशेषज्ञता और शोध निष्कर्षों को साझा किया। वक्ताओं में प्रमुख रूप से प्रधान वैज्ञानिक, सीएसआईआर-सीएफटीआरआई (मैसूर) के डॉ मुथु कुमार; सेंटर फॉर न्यूरोसाइंस (आईआईएससी बैंगलोर) से एसोसिएट प्रोफेसर डॉ दीपक नायर; डॉ प्रेम कुमार इंद्रकांती, वैज्ञानिक 'एफ', इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज डीआरडीओ, नई दिल्ली से ; डॉ विजय पाल सिंह, सलाहकार डब्ल्यूएचओ; लीड्स विश्वविद्यालय, यूके से डॉ डेव लेविस; और, डॉ रजनी झा, इंडिपेंडेंट फार्मा कंसल्टेंट, चंडीगढ़ शामिल थे ।

कांफ्रेंस के पहले दिन, एक वर्कशॉप  का आयोजन किया गया, जिसमें "फार्मास्युटिकल उद्योग और अनुसंधान में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों का व्यावहारिक प्रशिक्षण" शामिल था। इस अवसर पर केयूएसटी  के वाईस प्रेजिडेंट  प्रो डॉ कवीस फराज ने सम्मेलन की अध्यक्षता की जहाँ कार्डियोवास्कुलर साइंसेज के प्रोफेसर और कार्डिफ यूनिवर्सिटी (यूके) के डिप्टी हेड डॉ दीपक रामजी सम्मानित अतिथि थे। 

उनके साथ दुनिया भर के आठ प्रतिष्ठित वैज्ञानिक भी थे, जिन्होंने विभिन्न वैज्ञानिक सत्रों को संबोधित किया। इस अवसर पर वाइस प्रेसिडेंट डॉ कवीस, एलपीयू के वाइस प्रेसिडेंट डॉ अमन मित्तल और रजिस्ट्रार डॉ मोनिका गुलाटी की उपस्थिति में एमओयू हस्ताक्षर समारोह को भी आयोजित किया गया।

वास्तव में, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) से संबंधित  एलपीयू का फार्मास्युटिकल साइंसेज का डिसिप्लिन  एक विशिष्ट संस्थान के रूप में उभरा है। विषय-फार्मेसी और फार्माकोलॉजी द्वारा क्यू एस  वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग -2023 में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 251-300 में और भारत में 9वें स्थान पर होने के साथ; इस संस्थान ने अपना ब्रांड विकसित किया है। वर्तमान में, यह भारत सरकार से 19 वीं रैंक सहित विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग द्वारा मान्यता प्राप्त है।  

जिम्मेदार फार्मा पेशेवरों के रूप में विद्यार्थियों का पोषण करते हुए, यह स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने की उनसे अपेक्षा करता है।