5 Dariya News

राजभवन ने ‘सिक्किम दिवस‘ समारोह की मेजबानी की

5 Dariya News

श्रीनगर 16-May-2023

जम्मू कश्मीर राजभवन ने सिक्किम के स्थापना दिवस समारोह की मेजबानी की।उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सिक्किम के स्थापना दिवस के अवसर पर सिक्किम के लोगों को हार्दिक बधाई दी।उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘पूर्वी हिमालय क्षेत्र में स्थित, सिक्किम प्रकृति की समृद्धि, तीस्ता नदी की दिव्यता, झीलों की श्रृंखला और राजसी पहाड़ों में प्राचीन मठों के लुभावने दृश्यों से धन्य है।

उन्होंने कहा कि सिक्किम भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है और इसे देश के पहले जैविक राज्य के रूप में भी जाना जाता है। राज्य की प्रगतिशील भावना और लोगों की निरंतर कड़ी मेहनत को पर्यटन, शिक्षा, कृषि और स्वच्छता में सर्वांगीण समृद्धि और ऐतिहासिक उपलब्धियों में देखा जा सकता है।

इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने कहा “जम्मू-कश्मीर और सिक्किम के बीच संबंधों को मजबूत करने और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत‘ की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक कदम में, केसर की खेती के लिए क्षमता निर्माण पर सहयोग और शोधकर्ताओं और किसानों के बीच बातचीत बढ़ाने के लिए पिछले साल एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

उन्होंने कहा कि आज वितास्ता की इस भूमि से सिक्किम के स्थापना दिवस के जश्न ने दोनों क्षेत्रों के बीच जुड़ाव को और गहरा किया है।उपराज्यपाल ने सिक्किम के 98 वर्षीय जैविक किसान पद्म श्री तुला राम उप्रेती और सिक्किम के प्रसिद्ध थांगका चित्रकार, पद्म श्री खांडू वांगचुक का विशेष उल्लेख किया और संबंधित क्षेत्रों में उनके योगदान की सराहना की।

जम्मू-कश्मीर के प्यार को सिक्किम को समर्पित करने वाले कलाकारों ने इस अवसर पर कुछ मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुतियां पेश कीं।इस अवसर पर, जम्मू-कश्मीर में रहने वाले सिक्किम के सुरक्षा बल कार्मिक और छात्र विशेष आमंत्रित थे।