5 Dariya News

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने पीएमजीएसवाई की यूटी स्तरीय स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता की

विभाग चालू वित्त वर्ष के दौरान 590 सड़कों, 47 पुलों को पूरा करने की योजना बना रहा है

5 Dariya News

श्रीनगर 16-May-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना की यूटी स्तरीय स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग, मुख्य अभियंता पीएमजीएसवाई जम्मू/कश्मीर और कई अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्य सचिव ने सभी आबाद गांवों को जोड़ने पर जोर दिया, पारिस्थितिकी और विकास के बीच संतुलन बनाने का आह्वान किया और उन्होंने विभाग से सभी संभावनाओं का पता लगाने को कहा ताकि इन सड़कों के निर्माण के दौरान पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो।

डॉ. मेहता ने संबंधित उपायुक्तों द्वारा स्थानीय समस्याओं के समाधान पर जोर दिया ताकि किसी भी कारण होने वाली बाधा से बचा जा सके। उन्होंने लोगों को इन सड़क परियोजनाओं के लाभों के बारे में जागरूक करने की भी सलाह दी ताकि अनावश्यक प्रतिरोध से बचा जा सके। 

उन्होंने सभी बस्तियों को अंत तक कनेक्टिविटी देने के कार्य को अंजाम देने हेतु विभाग की सराहना की और कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए यह कार्य काफी महत्वपूर्ण है।प्रमुख सचिव लोक निर्माण शैलेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बैठक में बताया कि विभाग ने पिछले साल अगस्त के महीने में स्वीकृत पीएमजीएसवाई प्प्प् के तहत आवंटित कार्यों को हाथ में लेने के अलावा पीएमजीएसवाई प् और प्प् के तहत शेष कार्यों को पूरा करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है।

इसके अतिरिक्त जानकारी दी गई कि तीसरे चरण के पहले बैच के तहत 1357.86 करोड़ रुपये की लागत से 1272.44 किलोमीटर की 155 सड़कों को मंजूरी दी गई है। यह भी पता चला कि विभाग द्वारा इस चरण के तहत कुछ अतिरिक्त सड़कों और पुलों का भी प्रस्ताव किया गया है, जिसे ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनुकूल रूप से देखा जा रहा है।

बैठक में बताया गया कि विभाग ने आगामी वित्तीय वर्ष में पिछले चरणों के शेष सहित 2414.95 करोड़ रुपये की संचयी लागत पर 543 सड़कों और 47 लंबी अवधि के पुलों के निर्माण को पूरा करने के लिए एक सुविचारित कार्य योजना तैयार की है।बैठक में परियोजनाओं के पूरा होने में देरी के विभिन्न कारणों पर विचार-विमर्श किया गया। इन बाधाओं को दूर करने और इन सड़क परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के तरीकों पर भी चर्चा हुई।

उल्लेखनीय है कि विभाग ने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 1114 करोड़ रुपये का व्यय किया है। पीएमजीएसवाई चरण I & II  के तहत लगभग 10656 करोड़ रुपये खर्च किए हैं और लगभग 17800 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली 2781 सड़कों और 186 एलएसबी की रिकॉर्ड संख्या को पूरा किया है, जिससे पूरे यूटी में 2096 बस्तियों को जोड़ा गया है।