5 Dariya News

एन.एफ.एस.ए., 2013 को लागू करने सम्बन्धी ज़मीनी हकीकत का जायज़ा लेने के लिए क्षेत्रीय दौरे बढ़ाए जाएँ: डी.पी. रेड्डी

ए.डी.सी. और डी.जी.आर.ओज़. को हर महीने की 7 तारीख़ तक खाद्य आयोग को शिकायत निपटारा रिपोर्ट देने के निर्देश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 16-May-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अनुसार राज्य के लोगों की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के अंतर्गत पंजाब राज्य खाद्य आयोग के चेयरमैन श्री डी.पी. रेड्डी ने ए.डी.सीज (विकास) कम जि़ला शिकायत निवारण अधिकारियों (डी.जी.आर.ओज) को नियमित वकफ्य़ों पर फील्ड दौरे करने पर ज़ोर दिया, जिससे इस एक्ट को लागू करने के सम्बन्ध में ज़मीनी हकीकत का जायज़ा लिया जा सके।  

आज यहाँ सैक्टर-26 स्थित मगसीपा में ए.डी.सीज कम डी.जी.आर.ओज के साथ एन.एफ.एस.ए., 2013 के अंतर्गत डीपूओं (एफ.पी.एस.), मिड डे मील और आंगनवाडिय़ों पर मुफ़्त गेहूँ के वितरण सम्बन्धी स्थिति के बारे में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए चेयरमैन ने स्पष्ट रूप से कहा कि समय-समय पर आयोग द्वारा जारी हिदायतों के मद्देनजऱ उक्त मुद्दों सम्बन्धी लोगों की शिकायतों का निपटारा पहल के आधार पर किया जाना चाहिए।  

इस दौरान चेयरमैन ने यह भी कहा कि प्राप्त हुई शिकायतों सम्बन्धी स्पीकिंग ऑर्डजऱ् पास किए जाएँ और लम्बित पड़े मिड डे मील सम्बन्धी विवरण और आंगनवाडिय़ों की स्थिति के बारे में जानकारी हर महीने की 7 तारीख़ तक आयोग को भेजी जानी चाहिए। चेयरमैन ने आगे कहा कि, आंगनवाड़ी, मिड डे मील के लाभपात्रियों के संपर्क विवरण एक पन्दरवाड़े में आयोग को दिए जाने चाहिएं, जिससे आयोग द्वारा लाभों की डिलीवरी और उनकी संतुष्टि संबंधी जांच करने के लिए उनके साथ सीधा संपर्क कर सके।  

उक्त योजनाओं को सही ढंग से लागू करने के लिए ए.डी.सीज को आयोग के असली अहलकार बताते हुए चेयरमैन ने कहा कि भोजन सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए एनएफएसए के उपबंधों की पालना राष्ट्र निर्माण का कार्य है और आने वाली पीढिय़ों के अच्छे भविष्य के लिए एक निवेश है।  

ए.डी.सीज को हर 6 महीनों में कम से कम एक बार मिड डे मील वर्करों की स्वास्थ्य जाँच को सुनिश्चित बनाने के लिए कहा। चेयरमैन ने हिदायत की कि शुद्ध पानी की आपूर्ति की तरह ही भोजन तैयार करने के लिए स्वच्छ स्थितियाँ भी बहुत ज़रूरी हैं।  

इस सम्बन्धी जागरूकता पैदा करने के लिए चेयरमैन ने ए.डी.सीज से अपील की कि वह स्कूलों, पंचायत घरों, डीसी दफ्तरों में एन.एफ.एस.ए योजनाओं के अधीन आने वाली गतिविधियों संबंधी प्रचार फि़ल्म दिखाने के अलावा बैनर, पोस्टर लगाकर आयोग द्वारा शुरू किए गए प्रयासों का अधिक से अधिक प्रचार करें। श्री रेड्डी ने कहा स्थानीय केबल टीवी ऑपरेटरों को फि़ल्म दिखाने के लिए कहा जाए।

इस मौके पर अन्यों के अलावा आयोग के मैंबर श्रीमति प्रीति चावला, श्रीमति इन्द्रा गुप्ता, श्री विजय दत्त और श्री चेतन प्रकाश भी शामिल हुए।