5 Dariya News

परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा ‘सुरक्षित पंजाब-सोहणा पंजाब’ के अंतर्गत 7वें यूएन ग्लोबल सडक़ सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत

सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 15-May-2023

पंजाब के परिहवन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा आज ‘सुरक्षित पंजाब-सोहणा पंजाब मुहिम’ के अंतर्गत 7वें यूएन ग्लोबल सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत मोहाली के शिवालिक स्कूल से की गई। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए स. लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि यह सप्ताह पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है ताकि सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता पैदा करके सड़क हादसों और दुर्घटनाओं के दौरान मौतों की दर को घटाया जा सके। 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब में हर वर्ष 4500 से अधिक कीमती जानें सडक़ हादसों में जाती हैं, जिनमें बड़ी संख्या में 15 साल से लेकर 45 साल की उम्र के व्यक्ति शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत मोहाली से की गई है, जिस दौरान राज्य भर में ट्रैफिक़ नियमों संबंधी जागरूकता के लिए प्रयास किए जाएंगे।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार लोगों की बेहतरी के लिए दिन-रात काम कर रही है। अब लर्नर लाइसेंस मोबाइल फ़ोन के ज़रिये भी बनवाया जा सकता है। 

पहले हैवी लाइसेंस के लिए टैस्ट देने के लिए पंजाब में केवल दो सैंटर थे और बीते कल रूपनगर में भी ऐसा सैंटर शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे हर 50 किलोमीटर के घेरे में ऐसे सैंटर खोले जाएंगे। परिवहन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने ‘‘फरिश्ते स्कीम’’ शुरू की है, जिसके अंतर्गत सडक़ हादसे के ज़ख्मी व्यक्ति को अस्पताल लेकर जाने के लिए 5 हज़ार रुपए ईनाम दिया जाता है। 

इसके साथ-साथ स्वतंत्रता एवं गणतंत्र दिवस समारोहों के अवसर पर ऐसे व्यक्ति को सम्मानित भी किया जाता है। स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि हर शहर और गाँव में सारा साल लगातार ट्रैफिक़ जागरूकता कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि रोज़ाना की जि़ंदगी में अधिक से अधिक साइकिल का प्रयोग किया जाए। इससे सेहत एवं पर्यावरण दोनों बढिय़ा रहेंगे।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि आवारा पशुओं के कारण दरपेश ट्रैफिक़ मुश्किलें दूर की जाएंगी। राष्ट्रीय मार्गों पर बने ग़ैर-कानूनी कट बंद किए जाएंगे। स. भुल्लर ने विद्यार्थियों को कहा कि सदा अच्छी संगत में रहें, उसी से भविष्य रोशन होगा अलग-अलग अलामतों और बुरे लोगों से सचेत रहने की ज़रूरत है ताकि हमारे विद्यार्थी पूरे देश में उच्च पद संभाल सकें।

इस अवसर पर विधायक स. कुलवंत सिंह ने कहा कि सडक़ सुरक्षा बहुत ज़रूरी है। सडक़ हादसे में मौत होना ही नुकसान नहीं है, शरीर का नकारा होना भी बहुत ख़तरनाक है। हर रोज़ बड़ी संख्या में लोग सडक़ हादसों की भेंट चढ़ते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि लोगों को लगातार जागरूक किया जाता रहे। नियम तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ कानून के मुताबिक सख़्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। 

विद्यार्थियों को जागरूक करना अनिवार्य है क्योंकि विद्यार्थी ही राज्य और देश का भविष्य हैं। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक़ की मुश्किल हल करने के लिए मोहाली शहर में साइकिल ट्रैक अनिवार्य रूप से बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जागरूकता सैमीनार गाँवों और शहरों में होते रहने चाहिएँ।

डायरैक्टर जनरल लीड एजेंसी पंजाब सडक़ सुरक्षा परिषद् श्री आर. वैंकटम रत्नम ने बताया कि ग्लोबल सड़क सुरक्षा सप्ताह का यह 7वां ऐडीशन 21 मई, 2023 तक चलेगा, जिसके अंतर्गत टिकाऊ यातायात, ख़ास तौर पर पैदल चलने, साइकिल चलाने और सार्वजनिक यातायात का प्रयोग करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया जाएगा। इस पूरे सप्ताह के दौरान ज़िलों में विभिन्न गतिविधियाँ और समारोह आयोजित किए जाएंगे, जैसे 15 मई को हेलमेट और सीट-बैल्ट और रिफ्लैकटिव टेप सम्बन्धी विशेष मुहिम पर पैडस्ट्रियन की मरम्मत सम्बन्धी विशेष मुहिम, 16 मई को पैदल चलने वाली क्रॉसिंगों की पेंटिंग, 17 मई को ग़ैर-मोटराईजड़ ट्रांसपोर्ट (जैसे साइकिल आदि) पर दफ़्तरों को आना-जाना, 18 मई को नाबालिगों द्वारा ड्राइविंग को रोकने के लिए विशेष ट्रैफिक़ चैकिंग, स्कूलों में सडक़ सुरक्षा पर पेंटिंग और लेख मुकाबले, 19 मई को सडक़ों और फुटपाथों पर कब्ज़े विरोधी मुहिम और 20 मई को टिकाऊ यातायात को प्रोत्साहित करने के लिए हाफ-मैराथन और साइकिल रैलियाँ की जाएंगी।

इस मौके पर श्री ए.एस. राय, ए.डी.जी.पी. (ट्रैफिक़) ने भी अपने विचार साझे किए। उन्होंने कहा कि जिस तरह चंडीगढ़ में ट्रैफिक़ नियमों की पालना हेतु कैमरे लगे हैं और चालान कट कर उल्लंघन करने वाले के घर पहुंच जाता है, उसी तर्ज पर मोहाली से पायलट प्रोजैक्ट शुरू किया जा रहा है और यहाँ से शुरू करके पूरे पंजाब में लागू किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि जिस तरह चंडीगढ़ में ट्रैफिक़ नियमों की पालना हेतु सख़्ती है, उसी तरह पंजाब में भी पूर्ण रूप में ट्रैफिक़ नियम लागू किए जाएंगे। समारोह में एनजीओ 'अराइव सेफ' से हरमन सिद्धू और 'एवॉयड एक्सीडेंट' के हरप्रीत सिंह ने अपने विचार साझा किए।

इस दौरान डिप्टी कमिश्नर श्रीमति आशिका जैन, ज़िला पुलिस प्रमुख सन्दीप कुमार गर्ग, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) दमनजीत सिंह मान, सचिव सिंह बल्ल अतिरिक्त एस.टी.सी, एस.डी.एम. सरबजीत कौर, सचिव आर.टी.ए. मोहाली प्रदीप ढिल्लों, सचिव आर.टी.ए. होशियारपुर रविन्दर सिंह गिल, सचिव आर.टी.ए. गुरदासपुर दविन्दर कुमार, सेक्शन अफ़सर दर्शन सिंह भाटिया, मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर रणप्रीत सिंह भियुरा, समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, बड़ी संख्या में विद्यार्थी और आदरणीय गण उपस्थित थे।