5 Dariya News

लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा सरकारी आई.टी.आई. रूपनगर में इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमोटिव और ड्राइविंग स्किल्ज़ सैंटर का उद्घाटन

हर ज़िले में आर.टी.ओ. सिस्टम शुरू किया जाएगा: लालजीत सिंह भुल्लर

5 Dariya News

रूपनगर 14-May-2023

पंजाब परिहवन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने सरकारी आई.टी.आई. रूपनगर में ज़िला रैड क्रॉस की मदद से बनाए गए इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमोटिव और ड्राइविंग स्किल्ज़ सैंटर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ विशेष रूप से हलका विधायक एडवोकेट दिनेश चड्ढा और डिप्टी कमिश्नर डॉ. प्रीति यादव उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह के दौरान शहर निवासियों को बधाई देते हुए स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि ज़िला निवासियों की यह बड़ी माँग थी कि ज़िले में ड्राइविंग स्किल्ज़ सैंटर की स्थापना की जाए, जिससे आम लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस और ट्रेनिंग के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने यहाँ यह भी ज़िक्र किया कि पिछली सरकारों की गलत नीतियों के कारण श्री मुक्तसर साहिब और होशियारपुर के सैंटर को ही कई ज़िलों को कवर करना पड़ता था, जिससे दूर-दराज के इलाकों के लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। अब हमारी सरकार के प्रयासों के स्वरूप आने वाले समय में हर ज़ीले में आर.टी.ओ. सिस्टम शुरू किया जा रहा है जिससे लोगों को प्रशिक्षण लेने में बहुत आसानी हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के लोगों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान करने के लिए अपनी वचनबद्धता को निभा रही है। हमारी सरकार पूरे दृढ़ इरादे से काम रही है ताकि आम लोगों को सरकारी काम करवाने के लिए परेशानी न आए।  

एडवोकेट दिनेश चड्ढा ने कैबिनेट मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस इंस्टीट्यूट की स्थापना के ज़िले के लिए बहुत बड़े मायने हैं क्योंकि दिल्ली एवं हिमाचल प्रदेश में ज़्यादातर ट्रांसपोर्टर रोपड़ ज़िले से सम्बन्धित हैं परंतु उन ट्रासपोर्टरों को हैवी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए श्री मुक्तसर साहिब के पास गाँव महूआणा जाना पड़ता था जिससे उनको बहुत ज़्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि पहले राज्य में केवल 2 सैंटर ही पंजाब में चल रहे थे, एक होशियारपुर और दूसरा महूआणा में था। अब यह तीसरा सैंटर रूपनगर में खोला जा रहा है, जो हमारे लिए बहुत गर्व की बात है और इसके साथ ही लाइसेंस बनाने में हो रहे भ्रष्टाचार को भी ख़त्म किया जाएगा।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर रूपनगर डॉ. प्रीति यादव ने बताया कि इस सैंटर में 2 दिन प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसलिए पूरी जानकारी जल्द ही ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस प्रशिक्षण में कुल 30 स्लॉट होंगे, जिनमें से 5 तत्कालीन ज़रूरतों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को इमरजैंसी हालात से निपटने के लिए फस्ट ऐड का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस अवसर पर सहायक कमिश्नर (ज) स. अरविन्दरपाल सिंह सोमल, एस.डी.एम. रूपनगर स. हरबंस सिंह, कप्तान पुलिस (डिटैक्टिव) श्री मनविन्दर बीर सिंह, डी.एस.पी. त्रिलोचन सिंह, डी.डी.एफ. गिरजा शंकर, सचिव रैड क्रॉस स. गुरसोहन सिंह, एम.वी.आई. रणप्रीत सिंह, किरणप्रीत गिल, डी.एस. दियोल, कीना एैरी, श्रीमति आदर्श शर्मा, गुरसीरत कौर, प्रिं. रमिन्दर सिंह, पी.ए. सतनाम सिंह गिल, सीनियर पार्टी नेता भाग सिंह मैदान, राम कुमार मुकारी और अन्य अधिकारी एवं सज्जन उपस्थित थे।