5 Dariya News

गृह मंत्री अनिल विज का बडा ऐक्शन, नरवाना सदर पुलिस थाने के एसएचओ समेत पांच पुलिस कर्मी किए निलंबित

अंबाला से हिसार जाते हुए अचानक अपनी गाडी को रूकवाया, नरवाना सदर पुलिस थाने का किया औचक निरीक्षण - अनिल विज

5 Dariya News

नरवाना (जींद ) 14-May-2023

हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने आज अंबाला से हिसार जाते हुए अचानक अपनी गाडी को रूकवाकर नरवाना सदर पुलिस थाने का औचक निरीक्षण किया और वहां पर औचक निरीक्षण के दौरान विभिन्न कमियां व खामियां पाए जाने को लेकर थाने के एसएचओ समेत पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित करने के निर्देष दिए।निरीक्षण के दौरान निलंबित कए गए कर्मचारियों में सदर पुलिस थाने के एसएचओ सब-इंस्पैक्टर बलवान सिंह, हैड-कांस्टेबल संदीप व रामनिवास, कांस्टेबल कुलदीप कुमार और रमन शामिल है।

औचक निरीक्षण के उपरांत श्री विज ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि पुलिस थाने में बहुत प्रकार की खामियां मिली है और किसी भी सीट पर लोगों का काम नहीं हो रहा है क्योंकि इन सीटों पर कई महीनों व सप्ताहों से लोगों के दस्तावेज लंबित चल रहे हैं। इसलिए आज मैंने एसएचओ समेत पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित करने के आदेष दिए हैं। श्री विज ने आज जींद के पुलिस अधीक्षक को आदेष दिए कि थाने में उपस्थित आए हुए फरियादियों की फरियाद सुनें और उनका हल करने हेतू आगामी कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि पासपोर्ट की वैरीफिकेषन की सीट से कई लोगों के आवेदन निरीक्षण के दौरान मिलें हैं और इन आवेदनों पर संबंधित पुलिस कर्मी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई है, इसलिए इस सीट के कर्मी को निलंबित किया गया है। इसी प्रकार, ऑनलाईन टीटीएनएस में मुकदमा न दर्ज करने पर एक पुलिस कर्मी को निलंबित किया गया है क्योंकि टीटीएनएस पर मुकदमें पिछले 7 से 8 दिनों से नए अपलोड किए गए थे, जोकि लंबित चल रहे थे। 

इसी प्रकार, मुख्यमंत्री बीमा योजना से संबंधित खेतों में कार्य के दौरान मृत्यु होने के संबंध में दिए जाने वाले बीमा को लेकर मार्किट कमेटी से एक आवेदन के तहत रिपोर्ट मांगी गई थी, जोकि रिपोर्ट लंबित चल रही थी। यह रिपोर्ट जिसके डेस्क पर लंबित चल रही थी, उसे भी निलंबित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से मुंषी को भी निलंबित किया गया है तथा पुलिस थाने के एसएचओ को लापरवाही हेतू निलंबित किया गया है क्योंकि उसका पुलिस थाने में किसी भी सीट के कार्य को लेकर कोई नियंत्रण नहीं हैं। उन्होंने कहा कि नरवाना सदर पुलिस थाने में उन्हें कोई भी कार्य सही प्रकार से नहीं मिला है।

औचक निरीक्षण के दौरान श्री विज ने पुलिस थाना के एचएचओ को फटकार लगाते हुए कहा कि एसएचओ का किसी भी सीट पर कोई भी नियंत्रण नहीं हैं और पूर्णतः कुप्रबंधन किया हुआ हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी सीट पर कोई भी काम ठीक प्रकार से नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि लोग थाने में लंबी-लंबी लाईनें लगाकर बैठे हुए हैं और इनको कब से इंसाफ की दरकार है। 

श्री विज ने थाने में आए हुए फरियादियों/षिकायतकर्ताओं से बातचीत भी की और अमुक आवेदनकर्ताओं की दरखास्त की जानकारी मांगी तथा संबंधित कर्मियों को निपटान के निर्देष दिए। श्री विज ने आज पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि आप सभी सुधर जाओ अन्यथा अनिल विज किसी को नहीं बख्शेगा। उन्होंने कहा कि मैं कभी भी किसी भी कार्यालय में औचक निरीक्षण कर सकता हूं और मेरी गाडी कभी भी किसी भी तरफ मुड सकती हैं।

औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुलिस कर्मियों की सीटों पर जाकर रिपोर्ट, दस्तावेज, रजिस्टर, आवेदन इत्यादि को खोलकर देखा और निरीक्षण कर संबंधित पुलिस कर्मियों से लंबित होने पर जवाबतलब किया।  औचक निरीक्षण के उपरांत गृह मंत्री अपनी गाडी को रूकवाकर रोड बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों से मिलें और उनके द्वारा दिए गए आवेदन पर उचित कार्यवाही करवाने का आष्वासन भी दिया।

गौरतलब है कि आवेदन के माध्यम से रोड बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने अपने आवेदन के माध्यम से बताया कि एयरपोर्ट के निर्माण के चलते हिसार-तलवंडी राणा-बरवाला मार्ग के स्थान पर एयरपोर्ट की बाहरी दीवार के साथ-साथ गांव तलवंडी राणा व आसपास के लाखों ग्रामीणों को स्थाई सडक मार्ग दिलवाया जाए।औचक निरीक्षण के दौरान जींद के पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।