5 Dariya News

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा द्वारा सुनाम में 30 करोड़ की लागत वाले भूमिगत पाइपलाइन प्रोजैक्ट की शुरुआत

पहले चरण में करीब 32000 एकड़ क्षेत्र को नहरी पानी मिलेगा

5 Dariya News

सुनाम उधम सिंह वाला/ संगरूर 13-May-2023

पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत विधानसभा क्षेत्र सुनाम के कायाकल्प के अभियान के तहत लगभग 4 माह पूर्व कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा के प्रयास से 192 खालों में भूमिगत पाइप लाइन बिछाने की महत्वपूर्ण परियोजना को मंजूरी दी गई थी।  इस संबंध में कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने आज नमोल रोड में इस प्रोजैक्ट की शुरुआत करते हुए कहा कि किसानों को खेती के लिए नहर के पानी का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का अभियान पूरे पंजाब में जोर-शोर से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि सुनाम की कोटला नहर शाखा के अंतर्गत  192 खालों को भूमिगत पाइपलाइनों के साथ बदलने के लिए 68 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना पंजाब जल संसाधन प्रबंधन और विकास निगम के माध्यम से लागू की जाएगी और पहले चरण में 85 खालों में 30 करोड़ रुपये की लागत से अंडरग्राउंड पाइप लाइन डालने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत 32 हजार एकड़ जमीन को नहरी पानी मिल सकेगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस परियोजना के तहत लगभग 400 किलोमीटर भूमिगत पाइपलाइन से लगभग 26,500 हेक्टेयर भूमि को बेहतर सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी। अमन अरोड़ा ने कहा कि जिस गति से हर साल भू-जल स्तर नीचे जा रहा है, वह बहुत ही चिंता का विषय है और इसलिए यह परियोजना नहरी पानी का अधिक से अधिक उपयोग करने में बहुत उपयोगी होगी।  

श्री अरोड़ा ने कहा कि भूमिगत पाइप लाइन बिछाने से किसान को प्रति एकड़ फसल पर लगभग 4000 रुपये की वार्षिक अधिक आय भी होगी।उन्होंने कहा कि किसानों को सरकार के इस अभियान का लाभ उठाना चाहिए।  उन्होंने कहा कि पंजाब के जल संसाधन मंत्री श्री गुरमीत सिंह मीत हेयर की हिदायतों के अनुसार पंजाब भर के संबंधित विभागों के अधिकारी गांवों में क्लस्टर स्तर पर जागरूकता कैंप लगा रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इस बारे में जान सकें। 

उन्होंने कहा कि पानी का उचित उपयोग और प्रकृति के इस अनमोल संसाधन को संभालने में योगदान देना चाहिए।इस मौके पर एक्सियन इंजी: दमनदीप सिंह, एसडीओ गगनदीप सिंह और शफील विरक, मुकेश जुनेजा, भानु प्रताप, हरबंस सिंह पूर्व सरपंच भगवानपुरा, गुरतेज सिंह निक्का एमसी, सन्नी कंसल एमसी, हरपाल हांडा एमसी, राम सिंह, बाबू सिंह, बग्गा सिंह मौजूद थे।