5 Dariya News

डा. बलबीर सिंह ने गाँव लुबाना टेकू, धंगेड़ा, ह्याना कलाँ और मंडौर गाँवों का किया दौरा

प्रशासन को साथ लेकर गाँवों में की 'लोग मिलनी' गाँवों की समस्याएँ को करेगी हल: डा. बलबीर सिंह

5 Dariya News

पटियाला 13-May-2023

पंजाब के सेहत, परिवार भलाई, मैडीकल शिक्षा और खोज मंत्री डा. बलबीर सिंह ने आज पटियाला देहाती हलके गाँव लुबाना टेकू, धंगेड़ा, ह्याना कलाँ और मंडौर गाँवों का दौरा करके लोग मिलनी की और मुख्य मंत्री स. भगवंत सिंह मान के 'सरकार आपके द्वार' प्रोगराम के अंतर्गत गाँवों के लोगों की मुश्किलें सुनी और मौके पर ही सम्बन्धित विभागों को समस्याओं का  हल करने के निर्देश दिए।इस मौके उन के साथ डिप्टी कमिशनर साक्षी साहनी,  अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर ( ग्रामीण विकास) ईशा सिंघल और एस. डी. एम. नाभा तरसेम चंद समेत अलग अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

अपने दौरे दौरान लोग मिलनी करते हुए डा. बलबीर सिंह ने गाँव लुबाना टेकू में 19 एकड़ ( 96 बीघो) में फैले तालाब को गांव वासियों की राय के साथ विकसित करने के निर्देश देते कहा कि इसको सैरगाह के तौर पर सैलानियों के आकर्षण का केंद्र ( पिकनिक सपाट) बनाया जायेगा, जिस में सैर के लिए ट्रैक, पार्क, पौधे, माँ की रसोई समेत इस के पानी का प्रयोग लिफ़्ट इरीगेशन के द्वारा खेतों में किया जाएगा और वाटर रीचारजिग भी किया जायेगा। उन्होंने गांव  के किसान धरमिन्दर सिंह की सराहना करते कहा कि किसान की तरफ से अपने खेतों में वाटर रिचार्जिंग करन की पहल कदमी की गई है।

डा. बलबीर सिंह ने समूचे प्रशासन के साथ गाँव धंगेड़ा के खेल स्टेडियम का दौरा करते कहा कि 5 एकड़ से अधिक जगह में फैला यह स्टेडियम आस- आस पास के कई गाँवों के नौजवानों को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का मौका देगा। उन्होंने कहा कि यहाँ क्रिकेट स्टेडियम समेत बैडमिंटन, फ़ुटबाल समेत दूसरे खेल के मैदान भी विकसित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्टेडियम के आस आस पास छायादार वृक्ष भी लगाए जाएँ और यह भी यकीनी बनाया जाये कि सारा साल खेल स्टेडियम का प्रयोग की जा सके। उन्होंने गांव के तालाब को भी गहरा करन के निर्देश दिए।

गांव ह्याना में डा. बलबीर सिंह ने कूड़ा प्रबंधन करने और फ़सली विभिन्नता अपनाने के लिए गाँव वासियें को आगे आने का न्योता देते कहा कि यहाँ फूलों की खेती को उत्साहित करने के लिए काम किया जायेगा। उन्होंने कहा के गांव में गरीब लोगों के बने घरों को सड़कें, गलियों समेत सिवरेज का प्रबंध करना भी यकीनी बनाया जाये।

कैबिनेट मंत्री ने गाँव मंडौर का दौरा करते कहा कि यहाँ स्कूल आफ एमिनेंस भी बनाया गया है जहाँ विद्यार्थियों को पी. ए. यू की तरफ से कृषि के 31 माडल सम्बन्धित जिस में फ़सली विभिन्नता, तेल बीज समेत सब्जियाँ और फलों के मंडीकरन सम्बन्धित भी प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे विद्यार्थी पढ़ाई के बाद अपना काम भी शुरू कर सकेंगे।  

उन्होंने कहा कि मंडौर में एक माडल किस्म की ओपन गौशाला बनाई जाये जिस में गऊयों की संभाल का पूरा प्रबंध किया जायेगा और गऊयों कुदरती वातावरण में रखी जाएंगी। इस के साथ ही उन गाँव की मंडी का भी नवीनीकरन और तालाब के आस आस पास सैर के लिए ट्रैक और ड्रैगन फ़्रूट लगाने के लिए तजवीज़ तैयार करन के लिए कहा।

इस मौके उन कहा कि मुख्य मंत्री स. भगवंत सिंह मान की तरफ से शुरू किया 'सरकार आपके द्वार' प्रोगराम एक रास्ते से हट कर पहलकदमी है जिस के साथ अलग अलग विभागों के आधिकारियों की तरफ से लोगों की समस्याएँ को सुनकर मौके पर ही हल किया जाता है। उन कहा कि आज का दौरा इन चार गाँवों के लोगों के साथ अलग अलग विभागों के आधिकारियों के साथ सीधा संबंध करवाना था और मौके पर ही फ़ैसले ले कर लोगों का काम करना था जो कि गाँव वासियें और प्रशासन के सहयोग के साथ सफल रहा है।

उन्होंने कहा कि आज की इस लोग मिलनी के आने वाले दिनों में सार्थक नतीजे सामने आउगे।इस मौके सिवल सर्जन डा. रमिन्दर कौर, बी. डी. पी. ओ. कृष्ण सिंह, गाँव लुबाना टेकू के सरपंच कुलदीप कौर, धंगेड़ा के सरपंच करनैल सिंह, ह्याना के सरपंच सुखविन्दर सिंह और गाँव मंडौर के सरपंच कुलदीप कौर समेत बड़ी संख्या गाँव वासी मौजूद थे।