5 Dariya News

सलाहकार भटनागर ने स्कास्ट-के में जी-20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस नेशनल रोड शो को संबोधित किया

5 Dariya News

श्रीनगर 12-May-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ऑफ कश्मीर में जी20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस नेशनल रोड शो को संबोधित किया।नेशनल रोड शो का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, स्टार्टअप हब मिनिस्ट्री ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, भारत सरकार द्वारा स्कास्ट-के के सहयोग से किया गया था।

अपने मुख्य भाषण में, सलाहकार भटनागर ने कहा कि यह हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का प्रयास है कि जी-20 प्रेसीडेंसी को पूरे भारत में लोगों का कार्यक्रम बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जी-20 एक महत्वपूर्ण संस्था है जो दुनिया की सर्वोच्च अर्थव्यवस्थाओं को दर्शाती है।हमारे प्रधान मंत्री के पास भारत को वैश्विक स्तर पर लाने का विजन है और इस जी-20 प्रेसीडेंसी ने देशवासियों के बीच गर्व, उत्साह और प्रेरणा की भावना पैदा की है कि हमारा देश वैश्विक व्यवस्था में अपना स्थान प्राप्त कर रहा है।

इस राष्ट्रीय रोड शो के विभिन्न पहलुओं पर बोलते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि यह जी20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस कृषि, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, वित्त और शासन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और डिजिटल नवाचार को आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि तकनीक तेजी से आगे बढ़ रही है और हम सभी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स जैसी तकनीकों के नए और उभरते साधनों के साथ खुद को ढालने की जरूरत है।

अपने संबोधन में स्कास्ट-के के वाइस चांसलर प्रो. नजीर अहमद गनाई ने कहा कि भारत दुनिया की ज्ञान महाशक्ति के रूप में उभर रहा है और आम लोगों के लिए कई पहलों के कारण हमारा देश हर तरह से आत्मनिर्भर है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय रोड शो विश्वविद्यालय के छात्रों को स्टार्टअप के बारे में बताएगा और उन्हें नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाला बनाएगा, जो इस विश्वविद्यालय का विजन है।