5 Dariya News

नई कैंटर-गूगल रिपोर्ट के अनुसार भारतीय भाषाओं में समाचार का उपभोक्ता विकसित, शहरी और विविधतापूर्ण है

5 Dariya News

मुंबई 12-May-2023

आज गूगल न्यूज़ इनीशिएटिव ने कैंटर द्वारा किए गए अध्ययन के विस्तृत परिणाम जारी किए। इंडियन लैंग्वेजेस - अंडरस्टैंडिंग इंडियाज़ डिजिटल न्यूज़ कंज़्यूमर नामक इस रिपोर्ट में भारत में भारतीय भाषाओं में ऑनलाईन समाचार के उपयोगकर्ताओं की समाचार के बारे में पसंद और व्यवहार का आकलन किया गया था। 

इस अध्ययन का उद्देश्य प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं को यह जानकारी प्रदान करना था कि वो सस्टेनेबल पेशकशों के निर्माण के लिए अपने ग्राहकों के साथ कैसे संलग्न हो सकते हैं। कैंटर ने नवंबर 2022 से मार्च 2023 के बीच 14 राज्यों के 16 शहरों में 64 गुणात्मक वार्ताएं कीं और 43 शहरों में 4600 से ज्यादा लोगों के व्यक्तिगत इंटरव्यू लिए। 

बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल और तेलुगू सहित 8 भाषाओं में एनसीसीएस ए, बी, सी, और डी/ई से 15 साल से ज्यादा आयु समूह के महिला और पुरुष उत्तरदाताओं के बीच तैयार की गई यह रिपोर्ट भारतीय भाषाओं में डिजिटल समाचार के उपभोक्ताओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।  इस अध्ययन के परिणामों पर रोशनी डालते हुए बिस्वप्रिया भट्टाचर्जी, डायरेक्टर - बी2बी एवं टेक्नॉलॉजी, कैंटर ने कहा, ‘‘भारतीय भाषाओं में समाचार के उपभोक्ता पारंपरिक रूप से कम समृद्ध माने जाते रहे हैं क्योंकि इंग्लिश भाषा के समाचार के उपभोक्ताओं के मुकाबले वो जटिल सामग्री के प्रति कम तत्पर होते हैं। 

यह अध्ययन इस मिथक को तोड़ रहा है। भारतीय भाषाओं में समाचार का उपभोक्ता विकसित, शहरी और विविधतापूर्ण है, और डिजिटल भुगतान करने की इच्छा प्रदर्शित करता है। इससे प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं के लिए विशाल अवसर उत्पन्न हो सकते हैं।’’

 संजय गुप्ता, कंट्री हेड एवं वाईस प्रेसिडेंट, गूगल इंडिया ने कहा, ‘‘आज जब कंटेंट को अनेक भारतीय भाषाओं में विस्तृत तौर पर अनुवादित किया जा सकता है, तब भारतीय भाषाओं में कंटेंट के लिए अवसर भौगोलिक सीमाओं से बाहर निकलकर क्षेत्रीय नहीं, बल्कि वैश्विक हो गए हैं। डिजिटल समाचार के प्रकाशकों सहित कंटेंट के व्यवसाय में भारतीय भाषा में डिजिटल समाचार के विकसित और समृद्ध उपभोक्ताओं के साथ बेहतर संलग्नता द्वारा वृद्धि के नए मार्ग खोलने की क्षमता है। विकसित होती हुई डिजिटल अर्थव्यवस्था के रूप में हमें एक साथ आने और विभिन्न माध्यमों में नए ब्रांड और प्रस्ताव बनाने की जरूरत है, ताकि उन उपभोक्ताओं के साथ संलग्न हुआ जा सके, जो विश्वसनीय, भरोसेमंद और उच्च गुणवत्ता का कंटेंट पसंद करते हैं। 

आज हम जिन परिवर्तनों की बात कर रहे हैं, वो सभी समाचार के भविष्य की ओर इशारा करते हैं, जो अभी भी विकास कर रहा है, और गूगल इस परिवर्तन में सहयोग करने के लिए मौजूद है।’’ भारतीय भाषा का उपभोक्ता ऑनलाईन समाचार के लिए औसतन 5.05 प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करता है।

यूट्यूब (93 प्रतिशत), सोशल मीडिया (88 प्रतिशत) और चैट ऐप्स (82 प्रतिशत) समाचार के लोकप्रिय माध्यम के रूप में उभर रहे हैं। भारतीय भाषाओं में 45 प्रतिशत ऑनलाईन समाचार उपयोगकर्ता समाचार प्रकाशक की वेबसाईट या ऐप से समाचार प्राप्त करते हैं।

एक विकसित और बहुमूल्य दल

भारतीय भाषा के ऑनलाईन समाचार पाठक सभी भारतीय भाषाओं में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के मुकाबले ज्यादा विकसित और समृद्ध हैं। भारतीय भाषा के समाचार उपभोक्ता का ऑनलाईन विनिमय (यूपीआई, शॉपिंग और ओटीटी) की ओर काफी ज्यादा झुकाव है। 

हर 7 में से 1 (15 प्रतिशत) यूज़र्स समाचार के लिए ऑनलाईन भुगतान करने के लिए तैयार हैं, और यह आँकड़ा उन यूज़र्स के लिए 1.5 गुना ज्यादा (22 प्रतिशत) है, जो प्रकाशक की वेबसाईट/ऐप्स से समाचार प्राप्त करते हैं।

समाचार प्रकाशकों के लिए भारतीय भाषा में समाचार के उपयोगकर्ता नए अवसर पेश कर रहे हैं