5 Dariya News

विराट ने माना कि तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ना उनके लिए भावुक लम्हा होगा

5 Dariya News

नई दिल्ली 11-May-2023

महान क्रिकेटर विराट कोहली ने स्वीकार किया कि सचिन तेंदुलकर के 49 एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ना उनके लिए भावनात्मक क्षण होगा।कोहली, जो दुनिया में सबसे अधिक एकदिवसीय शतकों के तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी करने से सिर्फ तीन शतक कम हैं, जब उस मील के पत्थर तक पहुंचने के बारे में उनसे पूछा गया, तो उन्होंने तुरंत कहा, "यह मेरे लिए बहुत भावनात्मक क्षण होगा।"

"खेल आपको जीवन, अनुशासन और योजना के कुछ मूल्य सिखाता है। यह आपके पक्ष को खोलता है, आपको एक उत्पादक व्यक्ति बनाता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पेशे में हैं, खेल खेलने का मूल्य बहुत अधिक है। उन्हें (छात्रों को) सिर्फ खेलने को नहीं बोलें, उन्हें सिखाएं। 

उन्हें छोटे-छोटे विवरण सिखाना महत्वपूर्ण है कि खेल खेलने का क्या मतलब है, "कोहली आगे उस घटना को याद करते हुए कहते हैं, जब उनके स्कूल के वाइस प्रिंसिपल ने उन्हें क्रिकेट खेलने का अनुसरण करने की सलाह दी थी।"भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने खुलासा किया कि उन्होंने 17 साल की उम्र में फुटबॉल छोड़ने के बारे में क्यों सोचा। 

'प्यूमा'ज लेट देयर बी स्पोर्ट' डॉक्यूमेंट्री सीरीज भारत के शीर्ष खेल दिग्गजों की कभी न सुनी ऐसी कहानियों को सामने लाती है।कोहली, युवराज सिंह, एमसी मैरीकॉम, छेत्री, हरमनप्रीत कौर और पैरा-एथलीट अवनी लेखारा की विशेषता वाली, छह-भाग वाली डॉक्यू-सीरीज इन छह खेल दिग्गजों की यात्रा के बारे में गहरी जानकारी देती है और उनके जीवन में खेल और फिटनेस की भूमिका और प्रभाव को भी प्रदर्शित करती है।

हरमनप्रीत ने एक घटना भी साझा की जहां उन्होंने अपने स्कूल की लड़कियों को क्रिकेट टीम बनाने के लिए राजी किया। "मैं स्कूल में क्रिकेट खेलने वाली अकेली लड़की थी। इसलिए, मैं हर कक्षा में जाकर लड़कियों से पूछती थी कि क्या वे क्रिकेट खेल सकती हैं ताकि मैं भी खेल सकूं। उस अनुभव ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। 

खेल आपको सिखाता है कि कैसे जिम्मेदारी संभालना है और यह आपको स्वतंत्र बनाता है।"एक एपिसोड में, फुटबॉल स्टार छेत्री को उस समय को याद करते हुए देखा जाता है जब उन्होंने खेल को छोड़ते हुए महसूस किया था।छेत्री याद करते हुए कहते हैं "मुझे अभी भी याद है कि हम एक गेम बुरी तरह से हार गए (मोहन बागान के लिए खेलते हुए), हमें बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा। 

मैंने अपने पिता को फोन किया और कहा कि यह मेरे लिए नहीं है। मैं उस समय 17 साल का था। हम दिल्ली में खेलते थे लेकिन मैंने कभी इस तरह के पागलपन का अनुभव नहीं किया और जब यह हुआ तो मैं बाथरूम में रो रहा था और मैंने मन ही मन सोचा कि मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगा (इस स्तर पर खेलना)। मैं शारीरिक रूप से डर गया था।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन अब पीछे मुड़कर देखें, तो शुक्र है कि उस समय ऐसा हुआ क्योंकि आप समझते हैं कि यह गंभीर (खेल) है और खेल में इस तरह की घटनाएं होती हैं, इसलिए आप विनम्र रहते हैं।"डॉक्यूमेंट्री-सीरीज में युवराज के बारे में बात करते हुए भी दिखाया गया है कि कैसे एक युवा भारतीय टीम ने 2007 में निडर क्रिकेट के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रतिद्वंद्विता को तेज किया। 

मैरी कॉम और अवनी ने भी अपनी यात्रा की सम्मोहक कहानियों को साझा किया, जिसमें खेलों को अधिक प्रमुखता देने और भारतीयों को खेल गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया गया।