5 Dariya News

इसरो ने सेमीक्रायोजेनिक इंजन का परीक्षण किया

5 Dariya News

चेन्नई 11-May-2023

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने एक नए परीक्षण स्थल पर अपने सेमीक्रायोजेनिक इंजन के मध्यवर्ती विन्यास का पहला एकीकृत परीक्षण किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, 2,000 किलो न्यूटन सेमीक्रायोजेनिक इंजन का परीक्षण इसरो प्रणोदन परिसर (आईपीआरसी) में नए परीक्षण स्थल पर किया गया।

इसरो ने कहा कि इंटरमीडिएट कॉन्फिगरेशन, जिसे पावर हेड टेस्ट आर्टिकल (पीएचटीए) के रूप में नामित किया गया है, में थ्रस्ट चैंबर को छोड़कर सभी इंजन सिस्टम शामिल हैं।परीक्षण कम दबाव और उच्च दबाव टर्बो-पंप, गैस जनरेटर और नियंत्रण घटकों सहित प्रणोदक फीड प्रणाली के डिजाइन को मान्य करने के लिए नियोजित परीक्षणों की श्रृंखला में से यह पहला है।

इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम्स सेंटर (एलपीएससी) ने भारतीय उद्योग की भागीदारी के साथ 2000 'केएन थ्रस्ट के साथ एक सेमीक्रायोजेनिक इंजन के डिजाइन और विकास का कार्य किया है, और भविष्य के लॉन्च वाहनों के बूस्टर चरणों को शक्ति प्रदान करेगा और लिक्विड ऑक्सीजन (एलओएक्स)-केरोसिन प्रणोदक संयोजन पर काम करेगा।

इसरो ने कहा कि 10 मई, 2023 को किया गया परीक्षण पूर्ण इंजन और इसकी योग्यता को एकीकृत करने से पहले एक प्रमुख मील का पत्थर है।इस परीक्षण ने इंजन शुरू करने के लिए सभी आवश्यक शर्तो को पूरा करते हुए लगभग 15 घंटे की अवधि के जटिल चिल-डाउन संचालन का प्रदर्शन किया, जो सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था।

एलओएक्स सर्किट के ठंडा होने के बाद केरोसिन का फीड सर्किट भरा गया था और एलओएक्स को इंजेक्शन वाल्व खोलकर गैस जनरेटर में प्रवेश कराया गया था। टेस्ट आर्टिकल का सफल प्रदर्शन आगे के परीक्षणों में मदद करेगा।आईपीआरसी, महेंद्रगिरि में नया परीक्षण स्थल 2,600 केएन थ्रस्ट तक सेमीक्रायोजेनिक इंजनों का परीक्षण करने में सक्षम है और पूरी तरह से एकीकृत सेमी क्रायोजेनिक इंजन और स्टेज के परीक्षण और योग्यता का समर्थन करेगा।

इस परीक्षण ने पहले प्रयास में ही परीक्षण सुविधा और पावर हेड टेस्ट आर्टिकल का सफल प्रदर्शन किया है।