5 Dariya News

सलाहकार भटनागर ने जेकेबीओसीडब्ल्युडब्ल्युबी की 20वीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता की

विवाह सहायता योजना, पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिए एकमुश्त छात्रवृत्ति को फिर से शुरू करने को मंजूरी दी

5 Dariya News

श्रीनगर 11-May-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने नागरिक सचिवालय में जम्मू-कश्मीर भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के निदेशक मंडल की 20वीं बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में आयुक्त सचिव, श्रम और रोजगार, रेहाना बातुल, सीईओ/सचिव, जेकेबीओसीडब्ल्यूडब्ल्यूबी, मुनीर-उल-इस्लाम, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के सचिव, तारिक अहमद जरगर, श्रम आयुक्त अब्दुल राशिद वार, सचिव कानून अचल सेठी, डीजी कोड, निदेशक वित्त पीडब्ल्यूडी और बोर्ड के अन्य सदस्य व्यक्तिगत रूप से और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से षामिल हुए।

बैठक में जेकेबीओसीडब्ल्यूडब्ल्यूबी के कामकाज के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत विचार-विमर्श के अलावा कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन, स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि, कौशल उन्नयन कार्यक्रम, श्रमिकों के परिवारों के लिए वित्तीय सहायता सहित विभिन्न प्रासंगिक विषयों पर चर्चा हुई। 

बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने क्षेत्र में श्रमिकों के कल्याण हेतु अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने व्यापक कल्याणकारी पहल की आवश्यकता पर जोर दिया, जो जम्मू और कश्मीर में निर्माण कार्यबल के सामने आने वाली विविध चुनौतियों का समाधान करे।

इन श्रमिकों के अधिकारों और आजीविका की सुरक्षा के महत्व को स्वीकार करते हुए, सलाहकार ने उन्हें सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच और कौशल विकास के अवसर प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया।बैठक के दौरान निदेशक मंडल ने जम्मू और कश्मीर में निर्माण श्रमिकों के कल्याण को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण और रचनात्मक निर्णय लिए। 

बोर्ड ने पंजीकृत श्रमिकों के लिए विवाह सहायता योजना को फिर से शुरू करने की मंजूरी दी। बोर्ड ने जेकेबीओसीडब्ल्यूडब्ल्यूबी के प्रबंधन से कहा कि सहायता योजनाओं के दोहराव से बचा जाना चाहिए और इसके लिए अन्य विभागों के परामर्श से एक मजबूत तंत्र स्थापित किया जाना चाहिए।

निदेशक मंडल ने 10वीं या 12वीं कक्षा में 90 प्रतिषत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिए 50,000 रुपये की एक बार की छात्रवृत्ति को भी मंजूरी दी।बोर्ड ने जेकेबीओसीडब्ल्यूडब्ल्यूबी के प्रबंधन को श्रमिकों से ऑनलाइन आवेदन हेतु उचित सत्यापन के प्रावधान के साथ एक मजबूत तंत्र विकसित करने का भी निर्देश दिया।