5 Dariya News

आनी के रोपड़ी में बनेगा 30 लाख रुपए की लागत से नेचर पार्क --सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर

5 Dariya News

कुल्लू 11-May-2023

चार दिवसीय आनी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्य संसदीय सचिव वन, पर्यटन ,ऊर्जा व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला को विकास की दृष्टि से अग्रणी जिला बनाया जाएगा ।उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं ।

प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि अनछुए पर्यटन स्थलों को दृष्टि से विकसित किया जाएगा।ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके। 

उन्होंने कहा कि जलोडी जोत में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं ।उन्होंने कहा कि जालोडी जोत में 4 करोड रुपए की लागत से व्यवसायिक परिसर का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें स्वयं सहायता समूह तथा स्थानीय लोगों को दुकानों के आवंटन में तरजीह दी जाएगी।आनी क्षेत्र का संपूर्ण विकास किया जाएगा। 

आनी के रोपड़ी में 30 लाख की राशि से भव्य नेचर कैंप बनाया जाएगा। लाडा के पैसे से क्षेत्र का सुनियोचित विकास होगा। उन्होंने आनी क्षेत्र की जनता को चार दिवसीय जिला स्तरीय आनी मेले की शुभकमानाएं देते हुए कहा कि हिमाचल में कांग्रेस सरकार के आते ही व्यवस्था परिवर्तन पर सरकार ध्यान दे रही है। 

उन्होंने कहा कि भांग की खेती को लेकर पॉलिसी बनाई जा रही है। भांग के कई उत्पाद बनते हैं और कई दवाइयां बनती है। यह जान बचाने के काम आएगी न कि नशे करने के। 

उन्होंने भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि जलोड़ी टनल को छह माह में बनाने का वादा किया था, लेकिन सरकार पूरे कार्यकाल में नहीं बना सकी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ही जलोड़ी टनल को बनाएगी। जलोड़ी जोत बर्फबारी से बाधित रहता है, इसके लिए नई मशीनरी खरीदी जाएगी, ताकि 12 माह सड़क यातायात के लिए बहाल रहे। 

वहीं अन्य सड़कों की दशा को भी सुधारा जाएगा। कहा कि मुख्यमंत्री दिल्ली में हैं, लेकिन उन्होंने फेसबुक अकाउंट के माध्यम से जनता को आनी मेले की शुभकामनाएं दी है। 

 नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारा उनके समक्ष रखी गई मांगों पर उन्होंने कहा कि नपं को सीवरेज प्रणाली से एक वर्ष में जोड़ा जाएगा। वहीं नगर परिषद भवन निर्माण सहित अन्य मांगें भी एक वर्ष में पूरी की जाएगी। 

मुख्यमंत्री आनी आएंगे और उनके हाथों से विकास कार्यों का उद्घाटन कर जनता को सौगात दी जाएगी। कहा कि दलाश बहुतकनीकी संस्थान की एफसीए फाइल केंद्र सरकार को भेजी गई है। जल्द ही औपचारिकताएं पूरी कर कार्य शुरू करवाया जाएगा।

सरकार ने पहली गांरटी ओपीएस बहाल कर ली है और महिलाओं को 1500 रुपये की राशि लाहौल स्पीति से शुरू कर दी गई है। चरणबद्ध तरीके से गंारटियों को सरकार पूरी करेगी।  नगर पंचायत अध्यक्षा होमेश्वरी जोशी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और क्षेत्र की समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया।

इस अवसर3, जिला परिषद कुल्लू के अध्यक्ष पंकज परमार,पंचायत समिति आनी की अध्यक्ष विजय कंवर, बीसीसी आनी के अध्यक्ष यूपेंद्र कांत मिश्रा , एसडीएम आनी नरेश वर्मा, डीएसपी आनी चंद्रशेखर कायथ,तहसीलदार आनी दलीप शर्मा,एनएच विभाग के रामपुर डिवीजन के अधिशासी अभियंता केएल सुमन, पीडब्ल्यूडी के निरमण्ड मण्डल के अधिशासी अभियंता राजेश शर्मा,आनी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के पूर्व उम्मीदवार परस राम,नगर पंचायत आनी एवं मेला कमेटी आनी की अध्यक्ष होमेश्वरी जोशी, सतपाल, फकीर चंद वर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।