5 Dariya News

मेरा काम कुछ गेंदों को हिट करना है, मुझे ज्यादा दौड़ाएं नहीं : महेंद्र सिंह धोनी

5 Dariya News

चेन्नई 11-May-2023

बुधवार को चेपॉक में नई गेंद ग्रिप हो रही थी, पुरानी गेंद और भी ग्रिप होने के साथ साथ टर्न हो रही थी। ऐसी पिच पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और शिवम दुबे ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स को 167 के चुनौतीपूर्ण स्कोर पर पहुंचा दिया।धोनी और शिवम दोनों ही चोट से जूझ रहे हैं। 

धोनी सीजन की शुरूआत से ही घुटने की चोट से जूझ रहे हैं जबकि शिवम को पंजाब के किंग्स के खिलाफ उंगली में चोट लग गई थी। हालांकि इसके बावजूद ये दोनों ही अपनी पारियों में वह ताकत प्रदान करने में सफल रहे जिसकी जरूरत थी।शिवम स्पिन के खिलाफ चेन्नई के प्रमुख हिटर हैं। 

बुधवार को उन्होंने स्पिन के खिलाफ खेली अपनी दूसरी गेंद पर करारा प्रहार किया और 29 गेंदों से जारी बाउंड्री के सूखे पर विराम लगा दिया। ऑफ स्पिनर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ अच्छे मैच अप के तौर पर माने जाते हैं लेकिन शिवम हर तरह की स्पिन के साथ एक जैसा ही सलूक करते हैं। 

ललित यादव की लगातार दो गेंदों पर उन्होंने डाउन द ग्राउंड प्रहार किया और क्राउड उनके नाम का शोर मचाने लगा।शिवम ने 11 गेंदों पर 25 रन बनाए। मिचेल मार्श ने शिवम की पहुंच से दूर एक कटर गेंद फेंकी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने लेग साइड की बड़ी बाउंड्री को क्लियर कर दिया। 

हालांकि दुबे डीप मिडविकेट पर आउट जरूर हो गए लेकिन इससे चेन्नई के अप्रोच पर कोई फर्क नहीं पड़ा, जिसका अनुकरण वह सीजन की शुरूआत से ही करती आ रही है।धोनी क्रीज पर थोड़ी देर के लिए ही आए लेकिन मैच पर इसका बड़ा असर पड़ा। उन्होंने 9 गेंदों पर 222.22 के स्ट्राइक रेट से 22 रन बनाए। 

बुधवार की शाम धोनी से बेहतर स्ट्राइक रेट किसी अन्य बल्लेबाज का नहीं था। इतना ही नहीं इस सीजन जितने भी बल्लेबाजों ने कम से कम 40 गेंदों का सामना किया है, उनमें सबसे बेहतर स्ट्राइक रेट धोनी (204.25) का ही है। उन्होंने इस सीजन अब तक खेली कुल 47 गेंदों पर 96 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने औसतन 4.7 गेंद पर एक छक्का जड़ा है।

धोनी की घुटने की चोट भी उन्हें ऊपर बल्लेबाजी करने आने से रोक रही है। प्रैक्टिस सत्र में भी वह अंत में बल्लेबाजी करने आते हैं और बड़े शॉट्स का अभ्यास करते हैं। वह स्पिन के खिलाफ भी बड़े शॉट्स लगाने का अभ्यास करते हैं। वह तमिलनाडु प्रीमियर लीग के रहस्यमई स्पिनर बी रॉकी की काफी गेंदों का सामना करते हैं।

धोनी ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान कहा, "यही मेरा काम भी है। मैंने उन्हें (टीम) कहा भी है कि मुझसे कुछ ऐसा ही करने की उम्मीद भी की जाती है और इसलिए मुझे ज्यादा न दौड़वाएं और यह काम भी कर रहा है। अन्य लोग भी अपना काम कर रहे हैं और जैसी मुझसे अपेक्षा की जाती है उसे करते हुए मुझे खुशी भी हो रही है। 

मैं खेल के दौरान मिलने वाली संभावित परिस्थितियों के हिसाब से ही अभ्यास भी करता हूं, इसलिए यह प्रदर्शन में मेरे लिए मददगार भी साबित हो रहा है।"पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्ऱेंस के दौरान कोच स्टीफन ़फ्लेमिंग ने कहा, "हमने खिलाड़ियों से हाई रिस्क क्रिकेट खेलने की सलाह दी है। 

इसलिए मैं कैमियो से भी संतुष्ट हूं। यह आपको पार स्कोर के ऊपर ले जाने में मददगार सिद्ध होता है। हालांकि इस अप्रोच के साथ जाने पर गलतियां भी होती हैं लेकिन जैसा कि आपने खुद देखा होगा कि आज 160 की विकेट 180 की विकेट में तब्दील हो गई। लेकिन ऐसा इसीलिए संभव हो पाया क्योंकि साझेदारियों के दौरान पॉजि़टिव इंटेंट और आक्रामक शैली में बल्लेबाजी की।

दुबे इसके उदाहरण हैं और (अंबाती) रायुडू और एम एस ने भी अंत में कुछ वैसी ही बल्लेबाजी की। जिस वजह से हम सात विकेट गंवा देने के बाद भी खुश थे।़फ्लेमिंग ने कहा, "वह (धोनी) एक निश्चित ढंग से अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने अंतिम तीन ओवरों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रखा है। 

इसके अनुसार ही वह स्ट्रॉन्ग हिटिंग प्रैक्टिस कर रहे हैं जो उनके काम भी आ रहा है।"धोनी के कैमियो चेन्नई के काफी काम आ रहे हैं और वह इस सीजन प्लेऑफ में प्रवेश करने की दहलीज पर भी पहुंच चुके हैं।