5 Dariya News

जिला पुलिस ने माहिलपुर में हुई अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाई

हत्या के दोनों आरोपियों को किया गिरफ्तार, घटना में शामिल वाहन व मोबाइल भी बरामद

5 Dariya News

होशियारपुर 11-May-2023

जिला पुलिस होशियारपुर ने माहिलपुर के नजदीक गांव भारतपुर जोगियां के जंगल में हुई एक व्यक्ति की नृशंस हत्या के मामले को गंभीरता से लेते हुए उसे सुलझा लिया है। इस मामले में पुलिस की ओर से हत्या के दोनों आरोपियों को गिफ्तार कर घटना में शामिल बलैरो गाड़ी व मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया है।

आज पत्रकार वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल ने बताया कि 13 अप्रैल 2023 को माहिलपुर के नजदीकी गांव भारतपुर जोगियां के जंगलों में एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला था, जिसके दोनों हाथों की कलाई कटी हुई थी। इस संबंधी थाना माहिलपुर पुलिस ने गांव के सरपंच के बयानों के आधार पर 13 अप्रैल को ही धारा 302, 201, 34 आई.पी.सी के अंतर्गत मामला दर्ज कर इसकी गंभीरता से जांच शुरु कर दी। 

उन्होंने बताया कि एस.पी(जांच) सरबजीत सिंह बाहिया के नेतृत्व में डी.एस.पी गढ़शंकर दलजीत सिंह खख, थाना प्रभारी जसवंत सिंह की विशेष टीमें गठित कर सोशल मीडिया व प्रिंट मीडिया के माध्यम से अज्ञात शव के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। पुलिस की ओर से तकनीकी, खुफिया ढंग से इस पूरे मामले की जांच की गई व इस घटना में संलिप्त दोनों आरोपियों हरपाल सिंह उर्फ पाला निवासी गंगो, नजदीक टीचर कालोनी सोबित यूनिवर्सिटी, जिला सहारनपुर(उत्तर प्रदेश) व कुंदन सिंह उर्फ मंगल निवासी गुरच्छपुर, थाना गंगो जिला सहारनपुर(उत्तर प्रदेश) को गिरफ्तार कर लिया गया।

एस.एस.पी ने बताया कि हाल ही में 9 मई को गांव दुदरा, थाना गंगो, सहारनपुर(उत्तर प्रदेश) से जोगिंदर सिंह की ओर से पहचान की गई थी कि मृतक का नाम अमित कुमार है और वह उसका बेटा है। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी जसवंत सिंह व जांच अधिकारी ए.एस.आई. गुरनेक सिंह के नेतृत्व में 12 सदस्यीय टीम को सहारनपुर भेजा गया, जिस दौरान पुलिस टीम की ओर से मामले की गहनता से जांच कर हत्या में शामिल दोनों आरोपियों हरपाल सिंह व कुंदन सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया।

एस.एस.पी ने बताया कि पुलिस जांच में सामने आया कि हत्या के दोनों आरोपी हरपाल, कुंदन व मृतक अमित कुमार अच्छे दोस्त थे और सभी की आपराधिक पृष्ठभूमि है और इन पर अलग-अलग थानों में पहले भी कई मामले दर्ज है। आरोपियों हरपाल सिंह व कुंदन सिंह ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि एक दिन वे अमित कुमार के साथ बैठकर शराब पी रहे थे, तो अमित ने बताया कि माया नाम की एक महिला ने उसे हरपाल सिंह को मारने के लिए 70 हजार रुपए दिए हैं। 

अमित ने बताया था कि माया को शक है कि हरपाल सिंह ने उसके पति को मरवाया है। हरपाल ने बताया कि अमित ने उससे 70 हजार से ज्यादा पैसों की मांग करते हुए कहा कि अगर वे उसे पैसे दे देगा तो वह 70 हजार रुपए माया को वापिस कर देगा। इस दौरान उसने व कुंदन सिंह ने अमित को पैसे देने के लिए हामी भर दी। 

हरपाल सिंह ने बताया कि उसने अमित को कहा कि उसकी पंजाब के जिला होशियारपुर के गांव भारतपुर में जमीन है, जिसे बेचकर वह उसे पैसे दे देगा, क्योंकि वह गांव भारतपुर से संबंधित है, इसलिए अमित उसकी बातों में आ गया और पंजाब आने पर राजी हो गया। एस.एस.पी ने बताया कि साजिश के मुताबिक 10 अप्रैल को हरपाल सिंह उर्फ पाला व कुंदन सिंह उर्फ मंगल बलैरो गाड़ी नंबर यू.पी. 11.सी.ई-8702(हरपाल की गाड़ी) में अमित को बिठा कर सहारनपुर से गांव भारतपुर जोगियां के जंगल में आ गए। 

जब वे जंगल में पहुंचे को काफी अंधेरा हो चुका था। हरपाल सिंह ने अमित कुमार को कहा कि गाड़ी की डिग्गी खोल कर देखे क्योंकि पीछे से कोई आवाज आ रही है। अमित कुमार गाड़ी से उतर कर जब डिग्गी खोल कर देखने लगा तो हरपाल सिंह ने उसके गले में परना डाल कर उसका गला दबा दिया, जिसमें कुंदन ने भी हरपाल को सहयोग किया। 

दोनों आरोपियों ने अमित की हत्या कर उसकी जेब से पर्स निकाल लिया, जिसमें 30 हजार रुपए थे। इसके अलावा सैमसंग कंपनी का मोबाइल फोन भी ले लिया। आरोपियों ने सोचा कि हाथों के निशान से मृतक अमित की पहचान न हो जाए, इस लिए उन्होंने गाड़ी से कस्सी निकाल कर अमित के हाथ काट दिए और शव को भी जंगल में फेंककर वापिस सहारनपुर अपने गांव आ गए।

एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल बताया कि आरोपियों से पूछताछ के दौरान हत्या में शामिल बलैरो गाड़ी नंबर यू.पी. 11 सी.ई-8702 आरोपी कुंदन सिंह के घर से बरामद की गई और मृतक अमित कुमार का सैमसंग कंपनी का मोबाइल फोन भी बलैरो के डैश बोर्ड से बरामद किया गया। इसके अलावा आरोपी कुंदन सिंह के घर से मृतक अमित कुमार का पर्स जिसमें अमित का आधार कार्ड व उसकी पासपोर्ट साइज फोटो भी बरामद हुई है। 

उन्होंने बताया कि मृतक अमित कुमार व दोनों आरोपी हरपाल सिंह और कुंदन सिंह की आपराधिक पृष्ठभूमि है। हरपाल सिंह उर्फ पाला के खिलाफ थाना गंगो, जिला सहारनपुर में वर्ष 2015 में आबकारी एक्ट व 2008 में धारा 323, 427,452,504,506 आई.पी.सी. के अंतर्गत थाना नकौड़ जिला सहारनपुर में मामला दर्ज है। 

कुंदन सिंह के खिलाफ वर्ष 2017 में थाना गंगो जिला सहारनपुर में आबकारी एक्ट के अंतर्गत मामला दर्ज है। इसी तरह मृतक अमित कुमार के खिलाफ वर्ष 2015 में असला एक्ट के अंतर्गत थाना रामबला, जिला बागपुर(उत्तर प्रदेश) मामला दर्ज था।