5 Dariya News

असम सरकार ने लॉन्च किया 'आयुष्मान असम', 26 लाख परिवारों को मुफ्त इलाज मिलेगा

5 Dariya News

गुवाहाटी 10-May-2023

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को राज्य में 26 लाख परिवारों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के 'आयुष्मान भारत' की तर्ज पर महत्वाकांक्षी 'आयुष्मान असम' योजना की शुरुआत की। नई शुरू की गई योजना के अनुसार, परिवार के प्रत्येक पात्र सदस्य को देशभर के सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का कैशलेस चिकित्सा उपचार मिलेगा।

परियोजना का शुभारंभ करते हुए सरमा ने कहा : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सूचीबद्ध लाभार्थी जिनके पास आधार कार्ड है और वे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कवर नहीं हैं, आयुष्मान असम के तहत लाभ के लिए पात्र होंगे।

यह कहते हुए कि स्वास्थ्य देखभाल पर होने वाला खर्च कई परिवारों के कल्याण में भारी सेंध लगाता है, सरमा ने कहा कि आयुष्मान असोम में 26 लाख परिवारों को शामिल करने से यह सुनिश्चित होगा कि राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को कवर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के अनुसार, असम में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की संख्या 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आंकड़ों से बढ़ी है और उन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाया गया है।सरमा ने कहा, इस समय लगभग 56 लाख परिवार हैं, जिनके पास खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड हैं। 

उनमें से 30 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य कवरेज मिल रहा है। राज्य सरकार ने शेष 26 लाख परिवारों को कैशलेस उपचार प्राप्त करने के लिए शामिल किया है।उन्होंने यह भी कहा कि अगले कुछ महीनों में और 5 लाख राशन कार्ड दिए जाएंगे और उन परिवारों को भी 'आयुष्मान असम' योजना के तहत लाया जाएगा।