5 Dariya News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी 5,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला

5 Dariya News

जयपुर 10-May-2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजस्थान के नाथद्वारा में 5,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओंकी आधारशिला रखी। भगवान श्रीनाथजी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ये परियोजनाएं राज्य की कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगी।

नेशनल हाइवे बनने से उदयपुर-डूंगरपुर और बांसवाड़ा को फायदा होगा। बिलाड़ा और जोधपुर खंड के बन जाने से सीमा तक पहुंच आसान हो जाएगी। जयपुर से जोधपुर की दूरी भी तीन घंटे कम हो जाएगी।इससे पहले मंदिर में पूजा-अर्चना कर जनसभा को संबोधित करने पहुंचे मोदी का जोरदार स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है जो भारत के शौर्य व विरासत की परम्परा को संजोए हुए है।मोदी ने कहा, राजस्थान जितना बढ़ेगा, देश का विकास उतनी ही तेजी से गति पकड़ेगा। इसलिए हमारी सरकार राजस्थान में आधुनिक बुनियादी ढांचे पर सबसे ज्यादा काम कर रही है।

जब मैं बुनियादी ढांचे की बात करता हूं, तो यह रेल और सड़क तक सीमित नहीं है। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्च र कनेक्टिविटी बढ़ाता है और शहरों और गांवों में दूरी कम करता है, समाज में सुविधाएं बढ़ाता है और जोड़ता है। यह डिजिटल सुविधाओं को भी बढ़ाता है और लोगों के जीवन को आसान बनाता है। 

साथ ही, यह विरासत को बढ़ावा देते हुए विकास को गति देता है।विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, कुछ लोग नकारात्मकता से इतने भरे होते हैं कि उन्हें देश में कुछ भी अच्छा होता दिखाई नहीं देता, लेकिन उन्हें विवाद पैदा करना अच्छा लगता है। ऐसे लोगों के पास दीर्घकालिक दृष्टि नहीं होती।

उन्होंने हर घर लाल योजना के तहत मेडिकल कॉलेजों के निर्माण और रेलवे केबलों के विद्युतीकरण और पानी की पाइपलाइन बिछाने के विकास कार्यों में देरी पर भी टिप्पणी की।पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मंच साझा किया।जनसभा में गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है। 

एक गांव से दूसरे गांव की दूरी काफी अधिक है। हम राजमार्ग और सड़कें बना रहे हैं। पहले हम गुजरात से प्रतिस्पर्धा करते थे, लेकिन अब हम गुजरात से आगे निकल गए हैं।पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के संबंध में उन्होंने कहा कि इसमें केंद्रीय मध्यस्थता की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सभी एक मंच पर बैठे हैं। लोकतंत्र की सबसे अच्छी बात यह है कि सभी को बोलने का अधिकार है। आज हम (भाजपा और कांग्रेस) एक साथ बैठे हैं। लोकतंत्र में विचारधारा की लड़ाई होती है। विपक्ष का भी सम्मान होना चाहिए।इस मौके पर प्रधानमंत्री ने मावली-मारवाड़ बड़ी लाइन परियोजना की आधारशिला रखी। पहले चरण में नाथद्वारा से देवगढ़ तक 82 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन का उन्नयन किया जाएगा।