5 Dariya News

एस. जयशंकर ने रक्षा, कृषि क्षेत्रों में सहयोग पर इजरायल के विदेश मंत्री के साथ बातचीत की

5 Dariya News

नई दिल्ली 09-May-2023

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को अपने इजरायली समकक्ष एली कोहेन के साथ रक्षा, कृषि और जल के क्षेत्रों में सहयोग पर व्यापक चर्चा की। कोहेन से मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया- आज दोपहर इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन के साथ सार्थक और व्यापक चर्चा हुई। 

हमारी रणनीतिक साझेदारी के मुख्य स्तंभ- कृषि, जल, रक्षा और सुरक्षा - हमारे संबंधों को आगे ले जा रहे हैं। जल और कृषि में आज हुए नए समझौते और अधिक करने की क्षमता को रेखांकित करते हैं।उन्होंने यह भी बताया कि हाई-टेक, डिजिटल और इनोवेशन और कनेक्टिविटी, मोबिलिटी टूरिज्म, वित्त और स्वास्थ्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई। 

दोनों नेताओं ने आई2यू2 में प्रगति और बहुपक्षीय मंचों में सहयोग को नोट किया। उन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों, यूक्रेन और इंडो-पैसिफिक पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।दोनों नेताओं ने गतिशीलता के क्षेत्र में भी एक समझौते की शुरूआत की। कोहेन ने कहा कि उनकी भारत के विदेश मंत्री- डॉ. एस. जयशंकर के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई। 

हम दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के साथ संबंध मजबूत कर रहे हैं और साइबर, कृषि और जल के क्षेत्र में सहयोग बढ़ा रहे हैं।कोहेन ने ट्वीट किया, हमारा सहयोग दुनिया में इस्राइल की स्थिति और मध्य पूर्व में स्थिरता को मजबूत करेगा। तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे इजराइल के विदेश मंत्री ने अपनी यात्रा बीच में ही समाप्त कर दी और कुछ जरूरी चिंताओं के कारण मंगलवार की रात वापस तेल अवीव लौट रहे हैं।