5 Dariya News

उपायुक्त श्रीनगर ने जिले की 11वीं कृषि जनगणना की प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 09-May-2023

श्रीनगर जिले की 11वीं कृषि जनगणना की प्रगति की समीक्षा और निगरानी हेतु जिला स्तरीय समन्वय समिति की एक बैठक उपायुक्त श्रीनगर मोहम्मद एजाज असद की अध्यक्षता में डीसी कार्यालय परिसर के सम्मेलन हॉल में आयोजित की गई।बैठक में जिला सांख्यिकी एवं मूल्यांकन अधिकारी अनिका मुश्ताक, सहायक आयुक्त राजस्व रईस अहमद, मुख्य कृषि अधिकारी मनोहर लाल, श्रीनगर जिले के सभी तहसीलदारों और वित्तीय आयुक्त राजस्व कार्यालय के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

प्रारंभ में, उपायुक्त ने कृषि जनगणना 2021-22 के चरण-1 में प्राप्त आंकड़ों की तहसीलवार प्रगति की जानकारी ली।डीसी को अनिका मुश्ताक द्वारा कृषि परिचालन धारकों की संख्या, इसकी भूमि उपयोग, किरायेदारी की स्थिति और उपलब्ध सिंचाई सुविधाओं आदि के बारे में डेटा संग्रह के बारे में अवगत कराया गया। 

उपायुक्त ने इस अवसर पर राजस्व विभाग के अधिकारियों को 12 मई, 2023 तक या उससे पहले जनगणना का काम पूरा करने और दिए गए पोर्टल पर डेटा प्रविष्टियों को अपलोड करने के लिए कहा। डीसी ने सहायक आयुक्त राजस्व को कृषि गणना के संबंध में दैनिक आधार पर प्रगति की निगरानी करने के लिए भी कहा ताकि निर्धारित समय-सीमा के तहत प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके।

डीसी ने कहा कि पटवारी को दिए गए पोर्टल पर डाटा एंट्री (सर्वे नंबर) अपलोड करना होता है जिसे पर्यवेक्षकों  यानी तहसीलदारों द्वारा स्वीकार या अस्वीकार कर दिया जाता है। उन्होंने डेटा में किसी भी तरह के बेमेल से बचने पर जोर दिया और तहसीलदारों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि कैप्चर किए गए सभी डेटा सही हों।

उल्लेखनीय है कि जनगणना चरणबद्ध तरीके से की जा रही है और इसमें तीन चरण शामिल हैं। योजना का पहला चरण पूर्ण गणना अध्ययन पर, जबकि अन्य दो चरण सर्वेक्षण अध्ययन पर आधारित हैं।