5 Dariya News

खनन विभाग ने जम्मू नीलम विस्तृत अन्वेषण नीति को अंतिम रूप दिया

5 Dariya News

जम्मू 09-May-2023

सचिव खनन, अमित शर्मा ने नागरिक सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें किश्तवाड़ जिले के पाड्डर क्षेत्र में स्थित ‘जम्मू नीलम‘ के विस्तृत अन्वेषण अध्ययन के संचालन हेतु एक नीति को अंतिम रूप दिया गया।

बैठक में खनन विभाग के विशेषज्ञों के अलावा, प्रमुख प्रतिभागियों में निदेशक भूविज्ञान और खनन ओ.पी. भगत, अतिरिक्त सचिव खनन अरुण किशोर कोतवाल, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के निदेशक अजय कुमार, खनिज अन्वेषण और परामर्श लिमिटेड के महाप्रबंधक पी. रवींद्रन, एमडी जेएंडके मिनरल्स लिमिटेड विक्रम के. गुप्ता, भूवैज्ञानिक और अन्य षामिल हुए।

बैठक की शुरुआत में, जीएसआई की टीम ने सचिव खनन के समक्ष पिछले दो-तीन वर्षों के दौरान पाड्डर के खान क्षेत्र में किए गए अन्वेषणात्मक अध्ययनों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी जिसमें अलग-अलग एडिट में, ज्यादातर कोरन्डम रूप में नीलम और रूबी जैसे कीमती रत्नों की उपस्थिति के बारे में बताया गया।

बाद में, एमईसीएल टीम ने इस केंद्रीय पीएसयू की विस्तृत अन्वेषण योजनाओं पर एक प्रस्तुति दी, जिसे जम्मू और कश्मीर यूटी सरकार द्वारा विशुद्ध रूप से वैज्ञानिक तर्ज पर, एक विशेषज्ञ के रूप में क्षेत्र में आगामी गर्मी के महीनों के मौसम में विस्तृत अन्वेषण करने का कार्य सौंपा गया है। 

इसके अलावा, अमित शर्मा ने यह भी खुलासा किया कि नीति स्तर और निष्पादन स्तर पर विभिन्न संचालन समितियां सरकार द्वारा बनाई जाएंगी ताकि इस कार्य के मौसम के अंत से पहले समयबद्ध तरीके से इस परियोजना को परेशानी मुक्त पूरा करना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने उल्लेख किया कि विस्तृत समय-सीमा एमईसीएल द्वारा साझा की जाएगी, जिसके पालन की सरकार द्वारा साप्ताहिक आधार पर समीक्षा की जाएगी।

सचिव खनन ने उपायुक्त किश्तवाड़ देवांश यादव को सलाह दी कि किश्तवाड़ में पाड्डर खानों की इस आगामी विस्तृत खोज के लिए निदेशक भूविज्ञान और खनन के नेतृत्व में कार्यकारी समूह को पूर्ण समर्थन प्रदान करें, जिसे एलजी मनोज सिन्हा के नेतृत्व में और मुख्य सचिव डॉ. अरुण के मेहता के निरंतर मार्गदर्शन और समर्थन से एमईसीएल द्वारा दूरदर्शी के तहत पहली बार वैज्ञानिक आधार पर एनएमईटी फंडिंग के माध्यम से शुरू किया जा रहा है। 

एमईसीएल के दौरे पर आए अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि वे इस कार्य को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए बेहतरीन मशीनरी और अनुभवी कार्यबल का उपयोग करेंगे।इसके अतिरिक्त खनन सचिव ने एमडी, जेकेएमएल को पिछले कुछ वर्षों के दौरान पाड्डर में नीलम की खोज और खनन के दौरान प्राप्त सभी पिछले अनुभवों को साझा करने की सलाह दी ताकि नवीनतम पद्धतियों, ड्रोन निगरानी का उपयोग करके एमईसीएल की खोज सुचारू रूप से हो सके।