5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ ने श्री अमरनाथ जी यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की

तीर्थयात्रियों के सुचारू आगमन और पारगमन को सुनिश्चित करने हेतु सभी प्रारंभिक कदम उठाने का आह्वान किया

5 Dariya News

कठुआ 09-May-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने श्री अमरनाथ जी यात्रा-2023 के सुचारू संचालन हेतु की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा हेतु अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में निर्णय लिया गया कि संजय-2023 के लिए रजिस्ट्रार सचिव सुरेश चंदर समग्र नोडल अधिकारी होंगे, जबकि उपायुक्त राज्य कर रंजीत सिंह लखनपुर सुविधा केंद्र के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे।

उपायुक्त ने व्यवस्थाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए, संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि कोविड प्रतिबंधों में ढील के कारण तीर्थयात्रियों की बढ़ती आमद को ध्यान में रखते हुए यात्रा शुरू होने से पहले शेष कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए।बैठक में यह निर्णय लिया गया कि खराब मौसम या किसी अन्य आपात स्थिति के कारण यात्रा के रुकने के मद्देनजर जिला प्रशासन कठुआ 7500 तीर्थयात्रियों को समायोजित करने के लिए एक आकस्मिक योजना तैयार करेगा।

पंजीकृत तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी टैग आसानी से जारी करने के लिए, जिला प्रशासन ने लखनपुर सुविधा केंद्र में काउंटरों की संख्या दोगुनी करके छह करने का फैसला किया है क्योंकि इससे जम्मू आधार शिविर में भीड़ कम होगी।

उपायुक्त ने हितधारक विभागों को सुरक्षित पेयजल, बिजली आपूर्ति, चिकित्सा सुविधाएं, स्वच्छता, शौचालयों की स्थापना, स्वच्छता सुविधाओं, आवास और लंगर सुविधाओं, यातायात और सुरक्षा व्यवस्था आदि से संबंधित कार्य योजना प्रस्तुत करने और जल्द से जल्द आवश्यक व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के लिए मिलकर काम करने को कहा।

उपायुक्त ने लखनपुर कॉरिडोर और यात्रा मार्गों में उचित सफाई और स्वच्छता बनाए रखने के अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए कर्मचारियों के प्रशिक्षण और संवेदीकरण पर भी जोर दिया। उन्होंने यात्रा की पूरी अवधि के दौरान सार्वजनिक शौचालयों के उचित कामकाज और रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए नगरपालिका अधिकारियों, पीडब्ल्यूडी, एनएचएआई और आरडीडी को निर्देश दिया।

उपायुक्त ने एनएचएआई और पर्यटन विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए लखनपुर और जिले भर में यात्रा मार्ग पर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर डिजिटल स्क्रीन, होर्डिंग और साइनेज की स्थापना सुनिश्चित करने का आह्वान किया।बैठक में बताया गया कि यात्रियों के मनोरंजन के लिए लखनपुर में उद्घाटन के दिन और यात्रा समय के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बैठक में ठहरने के केंद्रों की सुविधा, अंधेरे स्थानों की रोशनी, एसआरटीसी काउंटर की स्थापना, नियंत्रण कक्ष, आपदा योजना, भोजन और खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच, यात्रा मार्ग पर उचित स्वच्छता और पॉलीथीन विरोधी उपायों को लागू करने आदि पर भी चर्चा हुई।बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त दीपिका राणा, प्रिंसिपल जीएमसी कठुआ, एसीआर, आरटीओ के अलावा अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।