5 Dariya News

राज्य में नया उद्योग स्थापित करना अब कोई कठिन प्रक्रिया नहीं

राइट टू बिज़नेस एक्ट के तहत निर्धारित समय सीमा के भीतर जारी हो रहे अप्रूवल

5 Dariya News

मोगा 09-May-2023

पंजाब सरकार द्वारा राइट टू बिज़नेस एक्ट लागू करने के साथ, राज्य में नया उद्योग स्थापित करना अब एक कठिन प्रक्रिया नहीं रह गई है। नियमों के मुताबिक शर्तों को पूरा करने वाले ऐसे उद्योगों को तय समय सीमा में मंजूरी मिल जाती है। इस कवायद के तहत मोगा के डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने आज हाई स्पिरिट इंटरप्राइजेज, ग्राम फतेहगढ़ कोरोताना, जिला मोगा को 15 दिनों में अस्पताल बनाने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति का प्रमाण पत्र जारी किया।

 इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि हाई स्पिरिट इंटरप्राइजेज, फतेहगढ़ कोरोताना जिला मोगा द्वारा राइट टू बिजनेस एक्ट के तहत अधिसूचित नियमों के तहत अस्पताल बनाने के लिए एक आवेदन दिया गया था। फीस भी उद्योग विभाग के ऑनलाइन पोर्टल pb.industries.gov.in पर जमा करवाई गई थी।  

इस एप्लिकेशन के तहत बिल्डिंग प्लान, ट्रेड लाइसेंस, सीएलयू, फायर एनओसी तथा भवन निर्माण योजना अनुमोदन एवं दुकान अधिनियम पंजीयन के संबंध में उप निदेशक फैक्ट्रीज द्वारा कार्यवाही की जानी थी।इस अधिनियम के प्रावधान के अनुसार, ये सभी एन.ओ.सी.15 दिन के अंदर व्यावहारिक रूप देते हुए देना होता है, आज उनकी अध्यक्षता में संबंधित विभागों की बैठक हुई और 15 दिन के भीतर सैद्धांतिक स्वीकृति का प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया।

 उन्होंने कहा कि अब उद्यमी आराम से अपना उद्योग स्थापित कर सकेंगे और उनके पास विभिन्न विभागों के आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए 3.5 वर्ष का समय होगा जो एक व्यवसायी/उद्यमी के लिए सरकार द्वारा दी गई एक बड़ी सुविधा है। जिससे उद्योग के प्रसार को काफी प्रोत्साहन मिल रहा है।

 उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई उद्योग फोकल प्वाइंट से बाहर है तो उस इकाई के मास्टर प्लान के 15 दिनों के भीतर सैद्धांतिक मंजूरी का प्रमाण पत्र जारी किया जाता है और यदि इकाई फोकल प्वाइंट में है तो केवल 3 दिनों के भीतर जारी किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिये कि एनओसी/नक्शा पास करने के लिए उद्योगपतियों से जो भी अनुरोध प्राप्त हों, उन पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाए और उचित कार्रवाई की जाए। 

 इस अवसर पर बैठक में संयोजक सह महाप्रबंधक श्री सुखविंदर सिंह रेखी जिला उद्योग केंद्र मोगा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।