5 Dariya News

विश्व रेड क्रॉस दिवस : उपायुक्त डोडा ने रक्तदान शिविर, जागरूकता कार्यक्रमों का उद्घाटन किया

5 Dariya News

डोडा 08-May-2023

विश्व रेड क्रॉस दिवस 2023 को चिह्नित करने हेतु जिला डोडा में रक्तदान शिविर, मुफ्त चिकित्सा/परामर्श शिविर, स्वास्थ्य और शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम, जागरूकता रैली, मुफ्त नेत्र सहित कई गतिविधियां आयोजित की गई। मुख्य कार्यक्रम गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल डोडा में आयोजित किया गया। स्कूल ने दुनिया भर में मानवता की सेवा करने में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के महत्व और गतिविधियों और रेड क्रॉस संगठन की भूमिका पर प्रकाश डाला।

उपायुक्त विशेष महाजन ने एसोसिएटेड अस्पताल जीएमसी और उप जिला अस्पताल भद्रवाह में रक्तदान शिविर का भी उद्घाटन किया। एसडीएच भद्रवाह में वर्ल्ड कैंसर केयर के सहयोग से अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट द्वारा स्तन कैंसर के लिए निः शुल्क परीक्षण और परामर्श भी आयोजित किया गया। उप जिला अस्पताल भद्रवाह में स्तन कैंसर पर निःशुल्क चिकित्सा/परामर्श शिविर का भी आयोजन किया गया।

एसोसिएटेड अस्पताल जीएमसी डोडा में एक निः शुल्क नेत्र जांच शिविर भी आयोजित किया गया।इससे पहले, उपायुक्त और अन्य अधिकारियों और प्रतिभागियों ने भी षिविर में भाग लिया और जीएचएसएस बॉयज डोडा में रेड क्रॉस प्रतिज्ञा ली। उपायुक्त द्वारा रेड क्रॉस दिवस पर छात्रों की एक रैली को भी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो पूरे डोडा शहर से होकर गुजरी और लड़कों के जीएचएसएस डोडा में संपन्न हुई।

विश्व रेड क्रॉस दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, डीसी ने युवाओं से मानवीय कारण के लिए स्वयंसेवा करने और उनमें सार्वभौमिकता, निष्पक्षता, प्रेम, देखभाल और सहानुभूति के सिद्धांतों को विकसित करने का आग्रह किया। उन्होंने खुद एसीआर डोडा संजीव कुमार, पुलिस और अर्धसैनिक कर्मियों के साथ एसोसिएटेड अस्पताल जीएमसी डोडा के ब्लड बैंक में रक्तदान किया।