5 Dariya News

स्कूल पाठयक्रम से साज़िशन हटाया जा रहा है इतिहास : कुलतार सिंह संधवां ने जताई चिंता

सरदार जस्सा सिंह रामगढ़िया के 300वें जन्म दिवस सम्बन्धी समागमों में की शिरकत

5 Dariya News

चंडीगढ़ 07-May-2023

पंजाब विधान सभा के स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने आज चिंता जताई कि विद्यार्थियों को अपने गौरवमयी इतिहास से वंचित करने के लिए स्कूल पाठ्यक्रम से साज़िशन ऐतिहासिक घटनाएं, ख़ासकर धार्मिक इतिहास हटाया जा रहा है।

मोहाली के फ़ेज़ 3बी-1 स्थित रामगढ़िया भवन में सिख साम्राज्य के निर्माता और 18वीं सदी के महान जरनैल सरदार जस्सा सिंह रामगढ़िया के 300वें जन्म दिवस से सम्बन्धित रामगढ़िया सभा मोहाली द्वारा करवाए गए समागम में संगत को संबोधन करते हुए स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि रबाब से रणजीत नगाड़े तक सिख इतिहास से विद्यार्थियों को जोड़कर रखना समय की मुख्य ज़रूरत है। 

उन्होंने कहा कि अपने इतिहास और गुरबानी के साथ जुड़कर यदि बच्चे अच्छे मनुष्य बन गए तो ज़िंदगी के बाकी पड़ाव भी वह आसानी से पार कर लेंगे। उन्होंने ऐसे समागमों को इस दिशा में अच्छी पहल करार दिया।मिसलों के इतिहास पर रौशनी डालते हुये उन्होंने कहा कि विनम्र सिख साम्राज्य का आधार सरदार जस्सा सिंह रामगढ़िया से बंधना शुरू हो गया था। 

उन्होंने कहा कि तब सिखों की संख्या केवल 6 प्रतिशत थी और सिखों ने विशाल सिख राज कायम कर लिया था। उन्होंने कहा कि गुरू साहिबान द्वारा बख़्शीश की गई गुरबानी तब हर घर में थी और सिख बाणी-बाने और आस्था के पक्के थे जिस कारण सिखों की हर मैदान में जीत होती रही।

सरदार जस्सा सिंह रामगढ़िया की गुरू घर के लिए निष्काम सेवा का ज़िक्र करते हुए स. कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि लाल किला फ़तेह करने के उपरांत उन्होंने गुरू घरों को बनाने को प्राथमिकता दी नाकि सिर्फ़ अपने लिए पैसा जोड़ा।

स. संधवां ने कहा कि सरदार जस्सा सिंह रामगढ़िया जैसे शूरवीरों की बहादुरी ने हमें देश के लिए हमेशा निःस्वार्थ बलिदान देने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि महान सिख गुरू साहिबान ने हमें जबर-ज़ुल्म और बेइन्साफ़ी के विरुद्ध लड़ने का संदेश दिया है और सरदार जस्सा सिंह रामगढ़िया जैसे योद्धाओं ने महान गुरूओं के पदचिन्हों पर पहरा दिया। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि हम ऐसी शानदार विरासत के वारिस हैं, जिसकी दुनिया में कोई मिसाल नहीं मिलती।

विधान सभा स्पीकर स. संधवां ने गुरुद्वारा प्रबंध को और बढ़िया तरीके से चलाने के लिए 2 लाख रुपए की सहायता देने का ऐलान भी किया। इसी तरह समागम को संबोधन करते हुये विधायक स. कुलवंत सिंह ने जहां महान सिख जरनैल के जीवन के विभिन्न पहलूओं संबंधी बताया, वहीं उन्होंने रामगढ़िया भवन के हॉल के नवीनीकरण की ज़िम्मेदारी भी ली।