5 Dariya News

सरकार आपके द्वारा मिशन आबाद 30 सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचा रहा है 30 सीमावर्ती गांवों के लोगों तक

पूर्व के शिविरों में 5466 लोग सरकारी योजनाओं से लाभान्वित - उपायुक्त

5 Dariya News

फाजिल्का 04-May-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार के सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की  प्रेरणा से फाजिल्का  जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए मिशन आबाद 30 ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास के गांवों के लोगों के जीवन में गुणात्मक सुधार किया है। सरकारी योजनाएं और सेवाएं लोगों तक पहुँच रही है .  यह बात उपायुक्त डॉ. सेनू दुग्गल आईएएस ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांव खानपुर में आयोजित आबाद सुविधा शिविर में कही।

गौरतलब है कि इन गांवों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ इन गांवों के लोगों के सामाजिक-आर्थिक स्तर को ऊपर उठाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे 30 गांवों के लिए आबाद 30 कार्यक्रम शुरू किया गया है.  इस कार्यक्रम के तहत पूर्व में आयोजित 18 आबाद सुविधा शिविरों में 5466 लोगों ने सेवाएं ली हैं, जबकि आज के शिविर में भी करीब 400 लोग लाभान्वित हुए हैं.

इस कैंप के तहत जहां सभी विभाग अपने स्टॉल लगाते हैं और लोग सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाते हैं, वहीं पुलिस विभाग सीमावर्ती लोगों को सेना और पुलिस भर्ती के बारे में भी जानकारी देता है। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. सेनू दुग्गल ने कहा कि पंजाब सरकार का मकसद है कि लोगों को अपने काम के लिए दफ्तर न आना पड़े, बल्कि प्रशासन गांवों में पहुंचकर लोगों की समस्याओं को दूर करे. उन्होंने बताया कि इस शिविर में विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र, पेंशन, मनरेगा जॉब कार्ड, चिकित्सा, पशुपालन, मत्स्य पालन, उद्यानिकी एवं कृषि विभाग की योजनाओं, सहकारिता विभाग की योजनाओं, रोजगार, बैंक योजनाओं, राजस्व विभाग से संबंधित लगभग सभी कार्यों का लाभ लोगों को मिल रहा है. इस तरह की सेवाएं और योजनाएं लोगों को मौके  पर ही  दी जाती हैं, वहीं लोगों की आम और व्यक्तिगत शिकायतों को भी अधिकारियों द्वारा सुना जाता है।

शिविर में गांव के युवाओं ने खेल का मैदान बनाने की मांग की, वहीं किसानों ने पड़ोसी गांव सिवाना की अनाज मंडी को पक्का करने की मांग की. उपायुक्त ने संबंधित विभागों को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस मौके पर डीएसपी सुबेग सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।