5 Dariya News

जेलेंस्की ने पुतिन पर हमले से किया इनकार

5 Dariya News

कीव 04-May-2023

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन पर कथित ड्रोन हमले में उनके देश का हाथ होने से साफ इनकार किया है। रूस ने आरोप लगाया था कि यूक्रेन के ड्रोनों ने राष्ट्रपति भवन पर हमले की कोशिश की थी। जेलेंस्की, जो फिलहाल फिनलैंड की यात्रा पर हैं, ने बुधवार देर रात हेलसिंकी में संवाददाताओं से कहा, हम पुतिन या मास्को पर हमला नहीं कर रहे हैं - हम अपने ही क्षेत्र में लड़ रहे हैं, अपने गांवों और कस्बों की रक्षा कर रहे हैं। 

ऐसा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त हथियार भी नहीं हैं.. इसलिए हमने पुतिन पर हमला नहीं किया, हम इसे (अंतर्राष्ट्रीय) ट्रिब्यूनल पर छोड़ देंगे।उक्रेयिन्स्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि रूस को लड़ाई के मैदान में जीत नहीं मिल रही है मोर्चे पर कोई जीत नहीं है और पुतिन अब रूसी समाज को प्रेरित नहीं कर पा रहे हैं और सैनिकों को अकारण युद्ध के लिए नहीं भेज पा रहे हैं।

उन्होंने कहा, इसलिए यूक्रेन पर कुछ अपराध करने का आरोप लगाना उनके (पुतिन) हित में है। उन्हें कुछ बड़ा करने की जरूरत है: या तो 'हत्या के प्रयास', ड्रोन, या कोई 'बत्तख जिन्होंने उन पर बम बरसाए हों।' वे रोज-रोज कुछ न कुछ कहेंगे।लेकिन समाधान सरल है: किसी को डराने की जरूरत नहीं है, हथियारों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है; आपको हमारे क्षेत्र को छोड़ना होगा।

इससे पहले बुधवार शाम क्रेमलिन प्रेस सेवा ने कहा कि यूक्रेनी ड्रोन ने पुतिन के आवास पर हमला करने का प्रयास किया था।क्रेमलिन ने तथाकथित हमले को सुनियोजित आतंकवादी कार्रवाई और रूसी राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास बताया था।जवाब में राष्ट्रपति जेलेंस्की के प्रवक्ता सेर्ही न्यकिफोरोव ने कहा कि यूक्रेन को क्रेमलिन पर हमले के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

उन्होंने कहा, मास्को में जो हुआ वह स्पष्ट रूप से रूसी की तरफ से तनाव बढ़ाने का प्रयास था।बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन वायरल हो रहे असत्यापित फुटेज में क्रेमलिन के ऊपर से धुआं उठता दिख रहा है।एक दूसरे वीडियो में सीनेट भवन के ऊपर एक हल्का विस्फोट दिख रहा है जबकि दो लोग गुंबद पर चढ़ते हुए दिखाई देते हैं।

इससे पहले बुधवार को यूक्रेन के दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में रूसी हमले में 21 लोगों की मौत हो गई थी।जेलेंस्की के अनुसार, गोलाबारी एक रेलवे स्टेशन और एक क्रॉसिंग, एक घर, एक हार्डवेयर स्टोर, एक किराना सुपरमार्केट और एक गैस स्टेशन पर हुई थी।अधिकारियों ने कहा कि पीड़ितों में सुपरमार्केट के ग्राहक और एक ऊर्जा कंपनी का कर्मचारी शामिल है जो मरम्मत का काम कर रहा था।