5 Dariya News

एलपीयू द्वारा ट्रांस-पर्सन्स के लिए प्रथम नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

लक्ष्य है ट्रांस-समुदाय को शक्ति प्रदान करने का

5 Dariya News

जालंधर 03-May-2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) कैंपस  के क्रिकेट स्टेडियम में  ट्रांस-पर्सन्स का पहला छह दिवसीय राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित कर रही है। इसके लिए देश के छह राज्यों के 100 से अधिक  क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं ताकि अपने क्रिकेट कौशल को भरपूर  दिखा  सकें। 

भाग लेने वाले राज्य पश्चिम बंगाल, केरल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा  हैं | एलपीयू की प्रो चांसलर श्रीमती रश्मि मित्तल  ने टूर्नामेंट का उद्घाटन किया, जहां ट्रांसजेंडर राइट्स एक्टिविस्ट व बॉलीवुड  की अभिनेत्री, लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी और एशिया के पहले ट्रांस-बॉडी बिल्डर आर्यन पाशा उनके साथ थे। 

श्रीमती मित्तल ने खेल ध्वज फहराते हुए एलपीयू  की आयोजन टीम को समाज  के असाधारण वर्ग के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नेक काम करने  के लिए बधाई दी। उन्होंने यह भी साझा किया  कि इस मेजबानी  का उद्देश्य  न केवल ट्रांस-कम्युनिटी को ताकत प्रदान करना है बल्कि समावेश और भागीदारी की भावना को बढ़ावा देना भी है।

एलपीयू के ग्लोबल ओपन फेस्ट 'यूथ वाइब-2023' के दौरान उद्घाटन किये गए इन  मैचों का फाइनल 5 मई 2023 को आयोजित किया जाएगा। एलपीयू  के परिसर में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है जहाँ  खेल आयोजन  में व्यक्तिगत विकास की खोज को प्रोत्साहित करना है। 

यह वास्तव में खेल की भाषा के  माध्यम से विभिन्न पृष्ठभूमि  के लोगों  को एक साथ लाने के लिए ओलंपिक की शक्ति को फिर से बनाना है। तथा, यह अंततः लैंगिक समानता हासिल करने के लिए नियत है। लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने साझा किया कि कॉम्पिटिटिव  खेलों  में ट्रांसजेंडर लोगों की भागीदारी  कभी  एक विवादास्पद  मुद्दा हुआ करती थी, विशेष रूप से महिला खेलों में ट्रांसजेंडर  महिलाओं  और लड़कियों को शामिल करना। 

हालांकि विभिन्न  देश इसके लिए सकारात्मक दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। वर्तमान में, एलपीयू ने क्रिकेट सीरीज का आयोजन करके सबसे ऊपर एक बढ़त बना ली है, जहां सभी प्रतिभागी ट्रांस-मेन और ट्रांस-वुमन हैं। वास्तव में, यह आर्गेनाइजेशन  गैर-भेदभाव, निष्पक्षता आदि  के  साथ-साथ  कुल समावेश पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक  समिति (आईओसी) के फोकस के अनुसार है। 

ऐसे प्रयास ओलंपिक खेलों  में भी ट्रांसजेंडर एथलीटों  की भागीदारी को और बढ़ावा  देने के लिए निश्चित हैं, जिसमें शामिल  किए जाने वाले खेल-विशिष्ट नियमों को लागू किया जाएगा। अब, यह खेल-ट्रांस-व्यक्तियों की  स्वीकृति की ओर आगे बढ़ रहा है।

इस सीरीज के दौरान, दिल्ली  और  पश्चिम बंगाल  के बीच खेले गए एक मैच में, दिल्ली  ने पश्चिम बंगाल को 20-20 ओवर के पैटर्न के मैच में मात्र 5.4 ओवर में ही हरा दिया। दिल्ली की निवेदिता घोष (विकेटकीपर) और कप्तान नक्षत्रा  राजपूत ने व्यक्तिगत तौर पर  क्रमश: 17 और 37 रन बनाए। पश्चिम बंगाल के लिए  संचयन  मजूमदार  ने अधिकतम 34 रन बनाये।