5 Dariya News

राजनीतिक लाभ के लिए सदन की कार्यवाही को रोकना उचित नहीं- ओम बिरला

5 Dariya News

नई दिल्ली 02-May-2023

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जानबूझकर और योजना बनाकर सदन में हंगामा करने और सदन की कार्यवाही में व्यवधान डालने को अनुचित बताते हुए कहा है कि राजनीतिक लाभ के लिए सदन की कार्यवाही को रोकना उचित नहीं है। संसद भवन परिसर में मंगलवार को मेघालय विधान सभा के सदस्यों के लिए आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बिरला ने कहा कि मेघालय विधान सभा की गिनती देश की सबसे अनुशासित सभाओं में होती है, जहां सार्थक वाद-विवाद के माध्यम से इस संस्था की गरिमा और प्रतिष्ठा को बनाए रखा गया है।

 इस अवसर पर मेघालय विधान सभा के अध्यक्ष थॉमस ए संगमा भी मौजूद रहे।भारतीय लोकतंत्र को विश्व का सबसे बड़ा कार्यशील लोकतंत्र बताते हुए बिरला ने कहा कि लोकतांत्रिक परंपराएं और मूल्य भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक हैं। सहिष्णुता, राजनैतिक मतभेद के बावजूद एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर मुद्दों का समाधान करना सदियों से भारत की पहचान तथा भारतीय राजनीतिक विचारधारा का अभिन्न अंग रहे हैं।

संसदीय प्रक्रिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतभेद होना स्वाभाविक है, लेकिन इन मतभेदों को चर्चा के माध्यम से सुलझाना चाहिए। नियोजित ढंग से सदन की कार्यवाही में व्यवधान डालने को अनुचित बताते हुए उन्होंने जनप्रतिनिधिओं का आह्वान किया कि उन्हें सदन में ऐसा आचरण करना चाहिए, जिससे देश और प्रदेश तक यह संदेश जाए कि राष्ट्र के समक्ष उपस्थित समस्याओं पर सदन में पूरी प्रतिबद्धता और सरोकार के साथ विचार हो रहा है। 

किसी भी विषय पर विरोध दर्ज करने के लिए सभा की कार्यवाही को बाधित करने की कोशिश नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे जनता में यह गलत संदेश जाता है कि जनसामान्य तो इतनी परेशानियों में घिरा है और उसके प्रतिनिधि सदन का कीमती समय नष्ट कर रहे हैं।

सदन में सहमति हो, असहमति हो, पर व्यवधान और शोरगुल ना हो। राजनीतिक लाभ के लिए सदन की कार्यवाही को रोकना उचित नहीं है। सरकार की आलोचना करते समय या किसी मुद्दे पर सरकार का ध्यान आकर्षित करते समय सदस्यों को समन्वित और पूर्व नियोजित तरीके से सदन की कारवाई में बाधा नहीं डालना चाहिए।

संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान -प्राइड द्वारा मेघालय विधान सभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए इस प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।मेघालय विधान सभा के अध्यक्ष थॉमस ए संगमा ने प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बिरला को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि इससे मेघालय के विधायकों के क्षमता निर्माण में सहायता मिलेगी।