5 Dariya News

जम्मू-कष्मीर हर जिले में 94 खेलो इंडिया सेंटर, इंडोर स्टेडियम के साथ अद्वितीय है-सरमद हफीज

यूटी सर्वश्रेष्ठ जिमनास्ट, तलवारबाजों का घर है-सचिव जेके स्पोर्ट्स काउंसिल

5 Dariya News

जम्मू 02-May-2023

युवा सेवा एवं खेल विभाग ने जम्मू और कश्मीर के कन्वेंशन सेंटर में एक दिवसीय युवा सेवा एवं खेल सम्मेलन 2023 का आयोजन किया, जिसमें सचिव वाईएसएस, सरमद हफीज मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस अवसर पर बोलते हुए, सरमद हफीज ने केंद्र शासित प्रदेश होने के नाते नियमित रूप से तलवारबाजी, जिम्नास्टिक, रोलर स्केटिंग, क्रिकेट और अन्य खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए जम्मू-कश्मीर की प्रशंसा की। 

उन्होंने छोटे बच्चों के साथ ऐसे उपलब्धि हासिल करने वालों की बातचीत को सुविधाजनक बनाने का भी आह्वान किया, ताकि खेलों में भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने जिला युवा सेवा और खेल अधिकारियों से निजी संस्थानों सहित सभी स्कूलों में एक संपन्न खेल संस्कृति विकसित करने और संस्थानों के बीच नियमित सहयोग को बढ़ावा देने हेतु बातचीत सत्र आयोजित करने का आह्वान किया। 

उन्होंने इसे प्राप्त करने के लिए स्कूलों में वार्षिक खेल आयोजन जैसे कदम उठाने का सुझाव दिया। उन्होंने खेलों को बढ़ावा देने और संचालित करने के लिए जिलों में आयोजित गतिविधियों के संबंध में एक मासिक प्रगति रिपोर्ट भी मांगी और कहा कि विभाग जम्मू-कश्मीर में 94 खेलो इंडिया केंद्रों, प्रत्येक जिले में कम से कम एक इनडोर स्टेडियम के अलावा प्रत्येक पंचायत में एक खेल के मैदान सहित बुनियादी ढांचे से सुसज्जित है।

उन्होंने सरकार के एसओ-12 के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसके तहत जम्मू-कश्मीर के असाधारण खिलाड़ियों के लिए 5 राजपत्रित नौकरियों के अलावा कई गैर-राजपत्रित नौकरियों को निर्धारित किया गया है।हफीज ने मुख्य सचिव के दृष्टिकोण के अनुरूप खेल गतिविधियों में महिलाओं और वृद्धों की भागीदारी को बढ़ावा देने और देशी खेलों की पहचान कर उन्हें बढ़ावा देने हेतु विभाग पर जोर दिया। 

उन्होंने शारीरिक शिक्षा पर ध्यान देने के अलावा छात्रों में नैतिक शिक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने हाल के वर्षों में बढ़ी हुई भागीदारी के लिए सभी हितधारकों को बधाई भी दी और उन्हें आश्वासन दिया कि खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। 

उन्होंने कहा कि खेल युवाओं में रचनात्मकता और उत्साह को बढ़ा सकते हैं, नशीली दवाओं की लत से बचने में मदद कर सकते हैं, आत्मविश्वास प्रदान कर सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। उन्होंने विभाग को जीवन रक्षक और आपातकालीन प्रतिक्रिया कौशल जैसे जीवन कौशल प्रदान करने का भी सुझाव दिया।

इस अवसर पर डीजी वाईएसएस सुभाष सी. चिब्बर द्वारा एक प्रस्तुति भी दी गई जिसके माध्यम से उन्होंने विभाग की उपलब्धियों, नियोजित गतिविधियों और खेल गतिविधियों में भागीदारी बढ़ाने के लक्ष्य के बारे में बताया।इस अवसर पर जेके स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव नुजहत गुल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने खेलों में उल्लेखनीय प्रगति की है। 

इन वर्षों में, यूटी ने खेलो इंडिया विंटर गेम्स और इंटरनेशनल पेनकैक सिलाट चैंपियनशिप सहित 22 राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं की मेजबानी की है।गौरतलब है कि करीब 25,000 बच्चों ने राष्ट्रीय स्तर पर 56 विषयों में यूटी का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 687 राष्ट्रीय स्तर के पदक और 38 अंतरराष्ट्रीय स्तर के पदक जीते हैं। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर ने कुछ बेहतरीन फेंसर, जिमनास्ट, ओलंपियन और पैरालिंपियन दिए हैं।

 पिछले ढाई वर्षों में, विभाग ने यूटी भर में 60 लाइट स्टेडियम सहित 700 परियोजनाएं वितरित की हैं, और वर्तमान में नौ एस्ट्रो टर्फ परियोजनाओं पर काम कर रहा है।नुजहत गुल ने जम्मू-कश्मीर खेल नीति की व्यापक रूपरेखा के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

उन्होंने डीवाईएसएसओ के फील्ड स्टाफ से स्थानीय प्रतिभाओं की पहचान करने, युवा खिलाड़ियों का उचित चयन सुनिश्चित करने और यूटी के विशेष क्षेत्रों की विशिष्ट प्रतिभाओं की पहचान करने का आह्वान किया। उन्होंने उनसे आग्रह किया कि वे हर स्थानीय उपलब्धि का जश्न मनाएं और उन्हें अपनी प्रतिभा को और निखारने के लिए प्रोत्साहित करें।

इस कार्यक्रम में विशेष सचिव नरेश कुमार और राकेश मंगोत्रा , निदेशक अर्थशास्त्र और सांख्यिकी आशु गुप्ता, अतिरिक्त सचिव वाईएसएस नीलम खजूरिया, संयुक्त निदेशक वाईएसएस जम्मू सुरम चंद शर्मा और उप निदेशक केंद्रीय वाईएसएस जतिंदर मिश्रा के अतिरिक्त अन्य अधिकारी भी शामिल थे।