5 Dariya News

कृषि विभाग ने नाबार्ड बैंकरों, अन्य हितधारकों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

5 Dariya News

जम्मू 01-May-2023

कृषि विभाग, जम्मू ने नाबार्ड के सहयोग से किसान घर तालाब तिल्लो, जम्मू में किसान उत्पादक संगठनों को वित्तपोषण/बैंक ऋण पर एक दिवसीय ‘‘बैंकरों और अन्य हितधारकों के लिए जागरूकता कार्यक्रम‘‘ का आयोजन किया।इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू मुख्य अतिथि थे।डीजीएम नाबार्ड अनामिका ने अन्य प्रासंगिक मुद्दों और चुनौतियों के अलावा एफपीओ और जम्मू-कश्मीर में इसकी स्थिति के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

किसान उत्पादक संगठनों के वित्तपोषण के संबंध में बैंकों के संवेदीकरण हेतु जागरूकता कार्यक्रम के बारे में विवरण लेते हुए, एसीएस ने कहा कि जेकेयूटी द्वारा अनुमोदित एक समान नीति बनाई जानी चाहिए और सभी बैंकों द्वारा अपनाई जानी चाहिए, जिसमें खाता खोलने की प्रक्रिया, नियमों का अनुपालन, नाबार्ड, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार एफपीओ, दस्तावेज, क्रेडिट गारंटी प्रक्रिया, वित्त का पैमाना आदि शामिल है।

एसीएस ने संबंधित अधिकारियों और हितधारकों से कहा कि हर एफपीओ के लिए परेशानी मुक्त तरीके से क्रेडिट को बढ़ाया जाना चाहिए।उन्होंने दिशा-निर्देशों के अनुसार संबंधित मुद्दों के अलावा प्रलेखन प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी कहा।उन्होंने स्थानीय बैंकों से एफपीओ दिशानिर्देशों को समझने और इसके कार्यान्वयन के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाने के लिए कहा ताकि अधिकांश एफपीओ वित्त प्राप्त करने और एफपीओ के लिए सीएसएस के विभिन्न घटकों से लाभ प्राप्त करने के लिए स्थानीय बैंकों से संपर्क कर सकें।

नबकिसान के वरिष्ठ सहायक उपाध्यक्ष, महमूद हुसैन ने एफपीओ वित्तपोषण और नब संरक्षण से क्रेडिट गारंटी प्राप्त करने की प्रक्रिया पर अपनी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। विभिन्न बैंकों और अन्य हितधारकों के प्रतिनिधियों ने भी एफपीओ खाता खोलने और एफपीओ वित्तपोषण के लिए पूर्व आवश्यकताओं के अलावा एफपीओ के वित्तपोषण में बैंकों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दी।

निदेशक कृषि ने एफपीओ के संबंध में विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी।एफपीओ के सदस्यों ने एफपीओ के वित्तपोषण के दौरान उनके सामने आने वाली समस्याओं को भी उठाया। कार्यक्रम के दौरान निदेशक एपीडी जम्मू के.के. शर्मा, निदेशक, बागवानी जम्मू राम सेवक, निदेशक सीएडी जम्मू आर.एस. तारा, निदेशक कृषि डॉ. अरुण मन्हास, बैंकों के प्रतिनिधि, हितधारक, एफपीओ के सदस्य भी उपस्थित थे।