5 Dariya News

कांग्रेस-अकाली नेता पहले शिक्षा पर एक ट्वीट तक नहीं करते थे, 'आप' सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य को राजनीति का केंद्र बना दिया - हरजोत बैंस

पिछली सरकार में अक्टूबर-नवंबर तक प्राइमरी स्कूलों में किताबें नहीं पहुंचती थी, इस साल 31 मार्च से पहले सभी स्कूलों में किताब पहुंच गई - शिक्षा मंत्री

5 Dariya News

जालंधर 01-May-2023

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने पिछले एक साल के दौरान अपनी सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र में किए गए बड़े बदलावों व सुधारों को गिनाया और इस बहाने विपक्षी दलों पर निशाना साधा।सोमवार को जालंधर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हरजोत बैंस ने कहा कि पहले कांग्रेस-अकाली नेता शिक्षा और स्वास्थ्य पर एक ट्वीट तक नहीं करते थे लेकिन पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शिक्षा और स्वास्थ्य को राजनीति का केंद्र बना दिया। अब पंजाब में शिक्षा और स्वास्थ्य की बात होने लगी है।

उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार में अक्टूबर-नवंबर तक भी प्राइमरी स्कूलों में किताबें नहीं पहुंचती थी, जिसके कारण बच्चे ठीक से पढ़ नहीं पाते थे और शिक्षकों को फोटोस्टेट किताबों से पढ़ाना पड़ता था। इस साल हमने 31 मार्च से पहले सभी स्कूलों में किताब पहुंचा दिया है। किताबों में कोई मिस प्रिंट न हो इसका भी ध्यान रखा गया है।

प्राइमरी स्कूलों में एडमिशन की संख्या बढ़ने पर खुशी जाहिर करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार की शिक्षा में सुधार करने के ईमानदार प्रयासों की बदौलत इस साल प्राइमरी स्कूलों में पिछले साल की तुलना में अभी तक 75000 एडमिशन बढ़े हैं। केवल नर्सरी में 13% एडमिशन बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरनतारन जिले में स्कूलों की हालत पहले बेहद खराब थी वहां भी प्राइमरी स्कूलों में एडमिशन की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है।

इसके अलावा हमने बिल्डिंग के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अलग से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेल बना दिया है ताकि स्कूलों के रखरखाव और नए बिल्डिंग के लिए समय पर फंड पहुंच सके। इसके लिए साप्ताहिक मीटिंग का भी प्रावधान किया गया है। स्कूल रिपेयर के काम लिए भी यह तय किया गया है कि ज्यादातर मेंटेनेंस का काम गर्मियों की छुट्टी वाले महीने जून और जुलाई में हुआ करेंगे, ताकि बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा उत्पन्न न हो।

उन्होंने कहा कि स्कूलों की हालत सुधारने के साथ-साथ हम प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की कमी भी दूर कर रहें हैं। इसके लिए 16000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है और 13000 कच्चे शिक्षक जल्द ही पक्के किए जाएंगे। इससे संबंधित सारा मामला कोर्ट में हल कर लिया गया है। आने वाले कुछ महीनों में अब उन्हें भी नियमित शिक्षकों वाली सारी सुविधाएं और सैलरी मिलेगी।

जालंधर लोकसभा उपचुनाव में 'आप' उम्मीदवार की जीत का दावा करते हुए हरजोत बैंस ने कहा कि हमने जालंधर के कई स्थानीय लोगों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि 'आप' सरकार हमारी अपनी सरकार लगती है। यहां के लोगों से बात करने के बाद मैं पूरे भरोसे के साथ यह बताना चाहता हूं कि उपचुनाव में 'आप' उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू की जीत पक्की है।प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस के साथ 'आप' पंजाब के सचिव सनी आहलूवालिया और आप नेता मंगल सिंह बासी उपस्थित थे।