5 Dariya News

पंजाब में जहरीली गैस की चपेट में आने से 11 की मौत

5 Dariya News

चंडीगढ़ 30-Apr-2023

पंजाब के लुधियाना में रविवार को कई औद्योगिक और आवासीय भवनों के साथ घनी आबादी वाले गियासपुरा इलाके में जहरीली गैस की चपेट में आने से तीन बच्चों सहित 11 लोगों की मौत हो गई और चार गंभीर रूप से बीमार हो गए। मरने वालों में ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर हैं। 

उपायुक्त सुरभि मलिक ने कहा कि गैस रिसाव के स्रोत और उसके प्रकार का पता लगाया जाना बाकी है। उन्होंने मीडिया को बताया, संभवत: मैनहोल से गैस के रिसाव के बाद 11 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों ने सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की। एनडीआरएफ मौके पर है और पूरे इलाके को खाली करा लिया गया है।

वे गैस के प्रकार और इसकी उत्पत्ति को जानने के लिए मैनहोल से नमूने एकत्र कर रहे हैं। काफी संभावना है कि कुछ रसायन मैनहोल में मीथेन के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। यदि इसे कारखाने के मालिक द्वारा अवैज्ञानिक रूप से डंप किया जाता है, तो कार्रवाई शुरू की जाएगी।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवान मौके पर पहुंच गए हैं और पूरे इलाके को सील कर दिया गया है और स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सांस लेने में तकलीफ की शिकायत करने वाले चार लोगों की हालत गंभीर है। उन्हें आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

शंभु नारायण ने कहा कि उनके 40 वर्षीय भतीजे कबिलाश कुमार, उनकी पत्नी वर्षा देवी और उनके तीन बच्चे कल्पना, अभय नारायण और आर्यन की घटना में मौत हो गई।एक अन्य स्थानीय निवासी राम मूरत ने बताया कि उनके रिश्तेदार सौरव गोयल व उनकी पत्नी त्रिति गोयल, भाई गौरव गोयल सहित उनकी मां व आठ माह का बच्चा बेहोश हो गया. बच्चा खतरे से बाहर है, जबकि दंपती और मां की मौत हो गई है।

गौरव की हालत नाजुक बनी हुई है।मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घटना पर दुख जताते हुए एक ट्वीट में घटना को बेहद दुखद बताया और कहा कि, 'पुलिस, सरकार और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं. हर संभव मदद की जा रही है।'इस घटना से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई, इनमें से कुछ लोगों ने जान बचाने के लिए अपने घरों को भी छोड़ दिया।

लुधियाना से आप सांसद संजीव अरोड़ा ने कहा कि ज्यादातर पीड़ित गरीब परिवारों से हैं। उन्होंने दयानंद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) में घायलों का नि:शुल्क इलाज करने का आश्वासन दिया है उन्होंने कहा कि डीएमसीएच के प्राचार्य से भी बात की है और अगर किसी को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आपात स्थिति में सभी व्यवस्थाएं की हैं।